scriptसऊदी अरब के बाद यहां पड़ रही भीषण गर्मी, अचानक 5 लोगों की मौत | After Saudi Arabia severe heat prevailing bhind and datia 5 people heatwave death | Patrika News
भिंड

सऊदी अरब के बाद यहां पड़ रही भीषण गर्मी, अचानक 5 लोगों की मौत

heatwave death : मध्य प्रदेश के भिंड और दतिया जिले में भीषण गर्मी का कहर जारी है। यहां गर्मी से पांच लोगों की मौत की खबर सामने आई है। स्वास्थ्य विभाग ने पांचों मृतकों का पोस्टमार्टम कराया। रिपोर्ट के आधार पर होगी पुष्टि।

भिंडJun 20, 2024 / 10:10 am

Faiz

heatwave death
heatwave death : एक तरफ जहां मध्य प्रदेश के एक हिस्से में प्री-मॉनसूनी बारिश का दौर शुरु हो गया है तो वहीं दूसरी तरफ प्रदेश का बड़ा हिस्सा अब भी भीषण गर्मी और लू की चपेट में है। हालात ये हैं कि सूबे के भिंड और दतिया जिले के अलग-अलग इलाकों में 5 लोगों की मौत हो चुकी है। आशंका जताई जा रही है कि ये मौतें लू और हीट स्ट्रोक के कारण हुई हैं। इनमें दो लोगों की शिनाख्त नहीं हो सकी है। जबकि तीन मृतकों के परिजन ने लू लगने से हालत बिगड़ने की जानकारी दी है। घटना के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है, हालांकि उन्होंने अबतक मौते के कारणों की पुष्टि नहीं की है।
एक तरफ वैश्विक तौर पर देखें तो सऊदी अरब में भीषण गर्मी पड़ रही है। पराप्त जानकारी के अनुसार, यहां बीते कुछ दिनों में 650 से अधिक लोगों की हीट स्ट्रोक के चलते मौत हो चुकी है। गर्मी का ऐसी ही प्रचंड रूप मध्य प्रदेश के बड़े हिस्से पर भी देखा जा रहा है। भिंड और दतिया जिले की ही बात करें तो यहां एक दिन में 5 लोगों की गर्मी की चपेट में आकर मौत हुई है। हालांकि, इस मामले में डॉक्टरों का कहना है कि पोस्टमोर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौते के कारणों की पुष्टि की जा सकेगी। बता दें कि, ये पांचों मौतें मंगलवार को हुई हैं।
यह भी पढ़ें- डैम का पानी सूखने पर दिखी एक कार, अंदर से निकले देवर-भाभी के कंकाल, दोनों 4 महीने से थे लापता

किस तरह हुई मौतें

-अटेर के प्रतापपुरा में रहने वाले 46 वर्षीय फिरोज पुत्र मुल्ले खान अपने खेत पर गए थे। परिजन का कहना है कि अचानक उन्हें चक्कर आया और वो खेत में ही गिर पड़े। बड़े भाई सलीम खान खेत पर पहुंचे तो फिरोज का शरीर तप रहा था। आनन-फानन में उन्हें अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।
-ऊमरी में गड्ढा खोदते समय मजदूर 45 वर्षीय राजू सिंह को तेज बुखार के साथ सांस लेने में तकलीफ हुई। अस्पताल पहुंचने से पहले ही राजू ने भी दम तोड़ दिया।

-सरसई गांव में रहने वाले 38 वर्षीय पिंटू सिंह घर के बाहर बैठे थे, तभी अचानक उन्हें बुखार आया और अस्पताल पहुंचने से पहले ही उनरी भी मौत हो गई।
-इसके अलावा अस्पताल में दो अन्य लोगों की भी इसी तरह अज्ञात कारणों से मौत हुई है। माना जा रहा है कि उन दोनों की मौत भी इसी तरह भीषण गर्मी की चपेट में आने से ही हुई है। हालांकि, इसकी पुष्टि पोस्टमॉर्टम रिकपोर्ट में होगी। हालांकि, इन पांचों में मृतकों की एक बात कॉमन ये थी कि उन सभी को तेज बुखार के साथ सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। इसपर डॉक्टरों का कहना है कि ये लू के लक्षण हैं।
यह भी पढ़ें- ये क्या लिख दिया माननीय? केंद्रीय राज्य मंत्री लिख रही थीं ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ और ये क्या लिख गईं, Video Viral

समय पर पानी न मिलने से मौत

दतिया जिले के भांडेर थाना इलाके के दलीपुरा रोड पर एक 55 साल के महेंद्र वंशकार पुत्र रामदास वंशकार की प्यास लगने के दौरान समय पर पानी न मिल पाने के कारण मौत हो गई।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट खोलेगी राज

भिंड जिला स्वास्थ्य मलेरिया अधिकारी डॉ डीके शर्मा का कहना है कि लोगों की अचानक मौत का कारण स्पष्ट नहीं है। पांचों मृतकों का पोस्टमार्टम करा दिया गया है। रिपोर्ट आने पर ही मौत के कारणों की पुष्टि हो सकेगी।

Hindi News/ Bhind / सऊदी अरब के बाद यहां पड़ रही भीषण गर्मी, अचानक 5 लोगों की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो