scriptRajasthan News: भीषण गर्मी के बीच बड़ा फैसला, स्कूलों का बदला समय, कलेक्टर ने जारी किए आदेश | Rajasthan News: School timings changed in Bhilwara, Collector issued orders | Patrika News
भीलवाड़ा

Rajasthan News: भीषण गर्मी के बीच बड़ा फैसला, स्कूलों का बदला समय, कलेक्टर ने जारी किए आदेश

School Timing Change : कलेक्टर ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर निजी स्कूलों ने आदेशों की पालना नहीं की तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी

भीलवाड़ाMay 08, 2024 / 01:43 pm

Rakesh Mishra

School Timing Change : राजस्थान के कई जिलों में गर्मी अपने चरम पर है। इस बीच स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में भीलवाड़ा में सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के समय में परिवर्तन कर दिया गया है। इस संबंध में जिला कलेक्टर नमित मेहता ने एक आदेश जारी कर स्कूलों का समय बदल दिया है। आदेश के अनुसार स्कूल अब सुबह 7.30 से 11.30 बजे तक संचालित होंगे। ये आदेश सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों पर लागू किया गया है। कलेक्टर ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर निजी स्कूलों ने आदेशों की पालना नहीं की तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इस आदेश की पालना शिक्षा विभाग करवाएगा। बता दें कि ये आदेश कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों के लिए है।

गर्मी से हाल बेहाल

बता दें कि भीलवाड़ा और शाहपुरा जिले में गर्मी का सितम जारी है। वैशाख में पारा हर दिन पायदान चढ़ रहा है। भीलवाड़ा में मंगलवार को आसमान से मानों आग बरसी। पारा एक डिग्री सेल्सियस चढ़कर 41 डिग्री पार कर गया। शहर में अधिकतम तापमान 41.6 तथा न्यूनतम 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एक दिन पहले दिन का पारा 40.5 डिग्री था। मंगलवार को दिन और रात का पारा एक डिग्री चढ़ा। सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। बढ़ती गर्मी के साथ अब ना दिन में चैन मिल रहा और ना ही रात में सुकून। हर दिन इस सीजन का सबसे गर्म दिन साबित हो रहा।

अभी और आग उगलेगा सूरज

मौसम विभाग ने 8 से 10 मई के बीच प्रदेश के कई हिस्सों में तेज गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। तापमान 44 डिग्री पार जा सकता है। गर्म हवा व लू के थपेड़े लोगों को झेलने पड़ सकते हैं। इससे गर्मी से बचाव के जतन करने की सलाह दी गई है। पारा चढ़ने के साथ सड़कें तपती रही। सुबह नौ बजे से धूप में तल्खी थी। दोपहर 12 बजे तक आसमान से अंगारे बरसना शुरू हो गए। दोपहर में गर्म हवा के थपेड़े परेशान करते रहे। जरूरत होने पर ही लोग घरों और दफ्तर से बाहर निकले। बाजार में सन्नाटा पसरा रहा। गर्म हवा के कारण रात में भी गर्मी का असर देखा गया। पंखे पूरी तरह बेअसर साबित हुए। कूलर व एसी ही राहत दे रहे हैं।

Hindi News/ Bhilwara / Rajasthan News: भीषण गर्मी के बीच बड़ा फैसला, स्कूलों का बदला समय, कलेक्टर ने जारी किए आदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो