scriptना जमीन और ना ही रास्ता, पुलिया के नाम पर खर्च किए 34 करोड़ | 32 खंभों पर लगा दी लाइट, आवागमन का रास्ता तक नहीं | Patrika News
भीलवाड़ा

ना जमीन और ना ही रास्ता, पुलिया के नाम पर खर्च किए 34 करोड़

32 खंभों पर लगा दी लाइट, आवागमन का रास्ता तक नहीं

भीलवाड़ाJul 26, 2024 / 11:12 am

Suresh Jain

32 खंभों पर लगा दी लाइट, आवागमन का रास्ता तक नहीं

32 खंभों पर लगा दी लाइट, आवागमन का रास्ता तक नहीं

भीलवाड़ा नगर विकास न्यास जहां जरूरत नहीं है, वहां करोड़ों रुपए खर्च कर रहा है। ऐसा ही मामला जोधड़ास में कोठारी नदी पर हाईलेवल ब्रिज का है। यहां आवागमन का कोई रास्ता नहीं है। आगे खेत है, लेकिन न्यास ने 34 करोड़ रुपए खर्चकर 250 मीटर हाईलेवल ब्रिज बना दिया। पुलिया पर न्यास ने लाखों रुपए की रोड लाइट तक लगा दी है। इसका कोई उपयोग नहीं है।
न्यास ने जोधड़ास चौराहे के पास कोठारी नदी पर हाइलेवल ब्रिज का निर्माण कर दिया, लेकिन इसे उतारने के लिए खुद के पास जमीन नहीं है। करीब नौ साल पहले पुलिया की नींव रखी थी। चार साल पहले काम शुरू हुआ। न्यास ने नहीं सोचा कि पुलिया आगे उतर कर कहां जाएगी क्योंकि आगे न्यास के पास खुद की जमीन नहीं है। पुलिया समाप्त होते ही खातेदारी जमीन पर खेती हो रही है। जमीन अधिग्रहण का काम कागजों में चल रहा है।
19 सितम्बर 2013 को रखी थी नीव

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 19 सितम्बर 2013 को जोधडास चौराहे पर ओवरब्रिज की नींव रखी। वर्ष 2019 में बजट दिया तो काम शुरू हुआ। 34 करोड़ में पुल बन गया और विद्युत पोल लगाए गए। गोविन्दपुरा से जोड़ने वाले ब्रिज से 500 फीट एप्रोच रोड के लिए खातेदारों की भूमि ली जानी है। गोविन्दपुरा में कोठारी नदी ब्रिज से पालड़ी की ओर एप्रोच आराजी संख्या 191 (क्षेत्रफल 7.6629 हैक्टेयर भूमि) न्यास के पास है जबकि 4.065 हैक्टेयर भूमि निजी खातेदारों की है। न्यास ट्रस्ट की 4 जनवरी को हुई बैठक में जमीन अधिग्रहण का मामला पास नहीं हुआ। इसी प्रकरण को 22 जून 2023 को रखा गया। जमीन अधिग्रहण के प्रस्ताव को सरकार को भेजने का निर्णय किया। लेकिन मामला ठंडे बस्ते में है।
यह है प्रकरण

न्यास की बहुद्देशीय योजना में प्रस्तावित 500 फीट सड़क को अजमेर मुख्य सड़क एवं रिंग रोड़ से जोडने के लिए हाईलेवल ब्रिज निर्माण के लिए 40 करोड़ के बजट घोषणा 2019-20 में स्वीकृत हुई। न्यास ने निविदा जारी कर रवि इन्फा बिल्ड प्रोजेक्ट प्रा०लि० को 33.96 करोड़ का कार्यादेश दिया। ब्रिज निर्माण के लिए पीयर, पीयर केप, प्रिकास्ट गर्डर की कास्टिंग एवं लोचिंग का कार्य, रिटेनिंग वॉल, स्लेब कास्टिंग, बिटूमिन वियरिंग कोट व नाले का कार्य पूर्ण करने पर 33.56 करोड़ रुपए व्यय हो चुके है। कोठारी नदी से गोविन्दपुरा की ओर भूमि अवाप्ति की कार्रवाई भूमि अवाप्ति शाखा को करना था वह नहीं हुआ। इसके कारण अप्रोच रोड नही बना।

Hindi News/ Bhilwara / ना जमीन और ना ही रास्ता, पुलिया के नाम पर खर्च किए 34 करोड़

ट्रेंडिंग वीडियो