scriptयात्री कृपया ध्यान दें! अब घर बैठे ऐसे बुक कर सकेंगे जनरल टिकट | General Ticket booking on UTS app | Patrika News
भीलवाड़ा

यात्री कृपया ध्यान दें! अब घर बैठे ऐसे बुक कर सकेंगे जनरल टिकट

UTS General Ticket : रेलवे ने स्टेशन पर लंबी कतार और अनारक्षित टिकट लेने के दौरान ट्रेन छूटने के झंझट से मुक्ति दिलाने की दिशा में कदम उठाया। अब यात्री घर बैठे देश के किसी भी स्टेशन का जनरल टिकट बुक कर सकेंगे।

भीलवाड़ाMay 06, 2024 / 11:09 am

Supriya Rani

भीलवाड़ा. रेलवे ने स्टेशन पर लंबी कतार और अनारक्षित टिकट लेने के दौरान ट्रेन छूटने के झंझट से मुक्ति दिलाने की दिशा में कदम उठाया। अब यात्री घर बैठे देश के किसी भी स्टेशन का जनरल टिकट बुक कर सकेंगे। यहीं नहीं प्लेटफार्म टिकट के लिए भी कतार में लगने की जरूरत नहीं होगी। इससे यात्रियों को सुविधा ही नहीं मिलेगी बल्कि उनका समय भी बचेगा। जनरल व प्लेटफार्म टिकट के लिए यात्री अब यूटीएस ऑन मोबाइल एप सुविधा का लाभ ले सकेंगे। पहले यात्री केवल अपने मोबाइल लोकेशन के 20 किमी के दायरे में आने वाले स्टेशनों से चलने वाली ट्रेनों का ही अनारक्षित टिकट बुक करवा सकते थे। अब यह लिमिट हटा दी गई। हालांकि रेलवे ने जिओ फेंसिंग की इंटरनल बाउंड्री में कोई बदलाव नहीं किया है। इसका मतलब है कि यात्री केवल स्टेशन के बाहर से ही टिकट बुक कर सकते हैं।

इस ऐप के माध्यम से अनारक्षित यात्रा टिकट, प्लेटफार्म टिकट तथा मासिक सीजन टिकट सुगमतापूर्वक बुक कर सकते हैं। इससे पहले रेल यात्रियों को अनारक्षित टिकट बुक कराने के लिए बाहरी जियो फेंसिंग प्रतिबंध स्टेशन परिसर से 5 किमी की दूरी के अंदर होना अनिवार्य था। अब रेल मंत्रायलय ने इस बाहरी दूरी प्रतिबंध को खत्म कर दिया है।

Hindi News/ Bhilwara / यात्री कृपया ध्यान दें! अब घर बैठे ऐसे बुक कर सकेंगे जनरल टिकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो