scriptCG Election 2023: कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर, विकास के नाम पर मांग रहे वोट | Patrika News
भिलाई

CG Election 2023: कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर, विकास के नाम पर मांग रहे वोट

CG Election 2023: भिलाई नगर विधानसभा सीट दुर्ग जिले की हाई प्रोफाइल सीट में से एक है।

भिलाईNov 11, 2023 / 02:44 pm

Khyati Parihar

 CG Election 2023: Congress and BJP in conflict, seeking votes Bhilai

कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर

भिलाई पत्रिका @ अब्दुल सलाम। CG Election 2023: भिलाई नगर विधानसभा सीट दुर्ग जिले की हाई प्रोफाइल सीट में से एक है। यहां से भाजपा की ओर से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेमप्रकाश पांडेय मैदान में हैं तो कांग्रेस से मौजूदा विधायक देवेंद्र यादव हैं। भाजपा के प्रत्याशी यहां से 7 बार चुनाव लड़ चुके हैं, इसमें 4 बार जीत दर्ज किए हैं। वहीं कांग्रेस के प्रत्याशी 2018 में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़े और जीत दर्ज किए। दोनों प्रत्याशी घर-घर जाकर मतदाताओं से मिल रहे हैं। दोनों के बीच यहां कड़ा मुकाबला है।
घोषणा पत्र के साथ-साथ स्थानीय मुद्दे

भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशी अपने कार्यकाल में हुए कार्यों को मिसाल बता रहे हैं। उन्हीं के आधार पर वोट मांग रहे हैं। वहीं घोषणा पत्र जारी होने के बाद से कांग्रेस के प्रत्याशी घर-घर जाकर राज्य में फिर से सरकार बनने पर 475 रुपए में सिलेंडर देने की बात कह रहे हैं। वहीं भाजपा के प्रत्याशी छत्तीसगढ़ में सरकार बनने पर शादीशुदा महिलाओं को हर साल 12 हजार रुपए देने समेत अन्य गारंटी दे रहे हैं। स्थानीय मुद्दों में पेयजल की समस्या दूर करने, खेल मैदान विकसित करने, कानून-व्यवस्था पर बात हो रही है।
खामोश है मतदाता

भिलाई नगर विधानसभा क्षेत्र में टाउनशिप के मतदाता खामोश हैं। यहां झुग्गी क्षेत्र में रहने वाले लोगों पर ज्यादा फोकस है। चुनाव में यही मतदाता हैं, जो सौ फीसदी मतदान करते हैं। बीएसपी का अधिकारी वर्ग अक्सर मतदान करने घर से कम ही निकलता है। वहीं खुर्सीपार में मतदाता प्रत्याशियों के साथ कदम मिलाकर चल रहा है। वहां दो भाग में मतदाता बंटता जा रहा है। खुर्सीपार के कई घर ऐसे हैं, जहां एक भाई कांग्रेस तो दूसरा भाजपा से जुड़ा है।
मतदाताओं की संख्या

मतदाता – 1,68,577
पुरुष – 83,978
महिला – 84,596

यह भी पढ़ें

VIDEO: चुनावी सभा में राजनाथ सिंह ने कांग्रेस पर जमकर बोला हमला, कहा- ऐसी भूखी और भ्रष्ट सरकार आपने कभी नहीं देखी होगी..

प्रत्याशियों के वादे

देवेंद्र यादव, विधायक, भिलाई नगर

– 300 को पट्टा दिया, 1700 लोगों का सर्वे में नाम है, चुनाव के बाद पट्टा दिया जाएगा।
– छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने से 475 दर पर सिलेंडर दिया जाएगा,
– केजी से पीजी तक एजुकेशन फ्री
प्रेमप्रकाश पाण्डेय, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष

– छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनने पर हर विवाहित महिला को 12 हजार सालाना देंगे,
– भिलाई को भय व नशा से मुक्त किया जाएगा,
– भिलाई को विकास की राह पर लाया जाएगा
यह भी पढ़ें

CG Election 2023: ‘लोलुप’ को वोट दो के नारे के साथ निकली जागरुकता रैली

नगाड़ों के साथ निकल रहे वार्डों में

दोनों ही प्रत्याशी हर दिन वार्डों में घर-घर पहुंच रहे हैं। इस दौरान नगाड़े भी उनके साथ चल रहे हैं। इसके अलावा वे वार्डों में बैठक कर रहे हैं। बैठक में मतदाताओं से समर्थन मांगा जा रहा है। एक वार्ड में दोनों ही दलों की एक ही सड़क पर बैठक हो रही है। दोनों के मध्य प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है, हर वार्ड में समर्थक अपनी-अपनी स्ट्रीट में बुला रहे हैं। प्रचार में दोनों ही मजबूत नजर आ रहे हैं।
परिवार भी निकल रहा प्रचार में

कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव के साथ उनकी पत्नी लगातार प्रचार में शामिल हो रही हैं। वे महिलाओं को एकजुट कर बात कर रही हैं। वहीं भाजपा प्रत्याशी प्रेम प्रकाश पांडेय के साथ उनका बेटा और बहू प्रचार की कमान संभाले हुए हैं।
यह भी पढ़ें

cg election 2023 छत्तीसगढ़ में पत्रिका जनादेश यात्रा की हुई शुरुआत, देखें वीडियो

Hindi News/ Bhilai / CG Election 2023: कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर, विकास के नाम पर मांग रहे वोट

ट्रेंडिंग वीडियो