scriptग्रीन टी का चेहरे पर इस्तेमाल, बाजार के महंगे स्किन टोनर भी इसके आगे फेल | Patrika News
सौंदर्य

ग्रीन टी का चेहरे पर इस्तेमाल, बाजार के महंगे स्किन टोनर भी इसके आगे फेल

6 Photos
3 months ago
1/6

टोनर को हम अपने सौन्दर्य प्रसाधनों में सबसे कम अहमियत देते हैं, क्योंकि इसे लेकर अभी भी महिलाएं कम जागरूक हैं। आपको बता दें टोनर दिन और रात में त्वचा के देखभाल में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। टोनर त्वचा की सफाई, नमी और पी एच स्तर के नियंत्रण में मददगार साबित होता है। स्किन टोनर त्वचा को साफकर करके पोर्स में फंसी गंदगी, मैल और अन्य अशुद्धियों को हटा देता है। इससे स्किन हाइड्रेट रहती हैं। टोनर के इस्तेमाल से रूखी त्वचा में नमी आती है।

2/6

नीम टोनर
नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें। उस पानी को बोतल में भर लें। इसको खराब होने से बचाने के लिए इसमें आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिला लें। यह कील मुहांसे हटाने के लिए सबसे बढ़िया प्रकृतिक उपचार है।

3/6

ग्रीन टी टोनर
यह टोन त्वचा से उत्पादित सीबम को नियंत्रित करता है। यह स्किन को आयल फ्री बनाए रखता है। ग्रीन टी के एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण सूजन को कम करते हैं। ये मुंहासों को कंट्रोल करते हैं, जिससे त्वचा साफ और बेदाग दिखती है।

4/6

खीरा और पुदिना
ठंडक और ताजगी के लिए खीरे के टुकड़ों को त्वचा पर रगड़ा जा सकता है। पुदीने की पत्तियां भी त्वचा को ठंडक और ताजगी प्रदान करती हैं। पुदीने की पत्तियों को पीसकर पानी में मिला लें। इसे एक घंटे तक ऐसे ही रहने दें। छानकर रूई से चेहरे पर लगाएं। आपको ठंडक और ताजगी का एहसास होगा।

5/6

गुलाब जल
गुलाब जल सबसे अच्छा स्किन टोनर है। स्किन टोनर और फ्रेशनर बनाने के लिए गुलाब जल को विच हेजल के साथ मिलाया जा सकता है। आप रोज वॉटर और विच हेजल से स्किन फ्रेशनर बना सकती हैं। ये मिश्रण न सिर्फ स्किन को टोन करता है, बल्कि इसमें एंटीसेप्टिक गुण भी हैं।

6/6

इसलिए जरूरी है स्किन टोनर
चेहरा फेसवॉश करने के बाद आपकी त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं। इसलिए त्वचा पर कोई क्रीम या मॉइश्चराइजर लगाने से पहले टोनर का उपयोग करना चाहिए। टोनर त्वचा को गहराई से साफ करने के साथ—साथ त्वचा के पोर्स को टाइट करने में भी मदद कर सकता है। यह एक तरह का नैचरल लुब्रिकेंट होता है, जो आपकी त्वचा के प्रकृतिक तैलीय संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है, जब इसे नियमित रूप से उपयोग किया जाता हैए तो यह त्वचा में झुर्रियां, कील मुहांसों सहित त्वचा की कई समस्याओं को दूर हो जाती है।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.