scriptहाथियों की हिफ़ाजत के लिए रेलवे करेगा कुछ ऐसा कि अब रेल ट्रैक पर नहीं होगी हाथी की मौत | To protect the elephants, the railway track will take bee sound system | Patrika News
बरेली

हाथियों की हिफ़ाजत के लिए रेलवे करेगा कुछ ऐसा कि अब रेल ट्रैक पर नहीं होगी हाथी की मौत

बी साउंड सिस्टम तेज आवाज में काम करने लगेगा जिससे अगर ट्रैक के आस पास हाथी होंगे तो वो ट्रैक से दूर हट जाएंगे।

बरेलीNov 23, 2018 / 06:16 pm

suchita mishra

बरेली।अब जंगल से गुजरने वाले रेलवे ट्रैक पर हाथी दुर्घटना का शिकार नहीं होंगे। रेलवे ने ट्रैक पर हाथियों की सुरक्षा के लिए बी योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। जंगल से ट्रेन गुजरने के दौरान मधु मक्खियों की भिनभिनाहट वाली आवाज शुरू हो जाएगा। हाथियों को मधुमक्खी की आवाज से डर लगता है और वो आवाज सुन कर रेलवे ट्रैक पर नहीं आएंगे और हाथी दुर्घटना का शिकार होने से बच जाएंगे।
मधु मक्खी की आएगी आवाज

इज्जतनगर मण्डल में पीलीभीत, लालकुंआ, मैलानी रेल सेक्शन में ट्रेन जंगल से होकर गुजरती है और पूर्व में ट्रेन की चपेट में आकर हाथियों की मौत भी हो चुकी है। अब रेलवे ट्रैक पर हाथियों की हिफाजत के लिए इन सेक्शन में रेलवे ट्रैक पर बी-साउंड सिस्टम लगाया जाएगा। जैसे ही इस सेक्शन से ट्रेन गुजरेगी तो बी साउंड सिस्टम तेज आवाज में काम करने लगेगा जिससे अगर ट्रैक के आस पास हाथी होंगे तो वो ट्रैक से दूर हट जाएंगे। माला में 10 से 12 किलोमीटर का रेल ट्रैक जंगल से होकर गुजरता है और यहां पर हाथियों की मौत के मामले भी सामने आए है।
माला के जंगल में लगेगा सिस्टम

पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मण्डल का पीलीभीत-मैलानी रेल सेक्शन फिलहाल बन्द है यहां पर ब्राड गेज ट्रैक डाला जाएगा।यहां पर माला का जंगल है। अफसर कहते है कि यहां रेल ट्रैक पर बी साउंड सिस्टम लगाया जाएगा। ट्रैक पर ऐसे स्थान चिन्हित किए जा रहे है जहां से हाथियों का गुजरना ज्यादा होता है। करीब एक किलोमीटर ट्रेन दूर होने पर ये सिस्टम काम करना शुरू कर देगा और मधु मक्खी की आवाज आने लगेगी जिससे कि अगर कोई हाथ ट्रैक पर होगा तो वो वहां से हट जाएगा।
आसाम से हुई शुरुआत

आसाम में रंगिया डिवीजन में कई जगह रेल ट्रैक जंगल से होकर गुजरता है। वहाँ हर साल 10 से 15 हाथियों की मौत ट्रेन की चपेट में आकर होती है। इसके बाद असम रेलवे ने बी साउंड योजना पर काम शुरू किया वहां पर 12 स्थानों पर बी साउंड सिस्टम लगाए गए है। रेल मंत्रालय के आदेश पर अन्य डिवीजन में भी इस पर काम शुरु होगा। इज्जतनगर मण्डल के पीआरओ राजेन्द्र सिंह ने बताया कि हाथियों की हिफाजत के लिए माला के जंगल में स्थान चिन्हित किए जा रहे है जहां पर बी साउंड सिस्टम लगाए जाएंगे।

Hindi News/ Bareilly / हाथियों की हिफ़ाजत के लिए रेलवे करेगा कुछ ऐसा कि अब रेल ट्रैक पर नहीं होगी हाथी की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो