scriptहेपेटाइटिस के मरीजों को अब नहीं लगाना होगा लखनऊ का चक्कर, बरेली जिला अस्पताल में होगी सभी तरह की जांचें | Hepatitis patients will no longer have to go to Lucknow, all types of tests will be done in Bareilly District Hospital | Patrika News
बरेली

हेपेटाइटिस के मरीजों को अब नहीं लगाना होगा लखनऊ का चक्कर, बरेली जिला अस्पताल में होगी सभी तरह की जांचें

मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। जिला अस्पताल में अब हेपेटाइटिस मरीजों की वायरल लोड की भी जांच हो सकेगी। इसके लिए अस्पताल में टू-नेट मशीन की व्यवस्था कर ली गई है।

बरेलीJun 23, 2024 / 05:19 pm

Avanish Pandey

बरली। मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। जिला अस्पताल में अब हेपेटाइटिस मरीजों की वायरल लोड की भी जांच हो सकेगी। इसके लिए अस्पताल में टू-नेट मशीन की व्यवस्था कर ली गई है। इससे मरीजों के इलाज में सुविधा होगी। वायरल लोड की जांच के लिए मरीजों को अब लंबा इंतजार नही करना होगा।
अभी तक मशीन न होने के कारण हो रही थी समस्या
हेपेटाइटिस बी और सी के मरीजों के इलाज से पहले उनका वायरल लोड चेक करना जरूरी होता है। उसके आधार पर तय होता है कि मरीज को कैसे और कितने दिनों तक ट्रीटमेंट करना है। अभी तक जिला अस्पताल में यह सुविधा नहीं होने से उनके वायरल लोड की जांच लखनऊ में केजीएमयू से कराई जाती थी। एक मरीज की जांच रिपोर्ट आने में चार घंटे का समय लगता है। इसलिए एक दिन में कुछ ही मरीजों की जांच हो सकती थी। जांच रिपोर्ट आने में तीन से चार दिन और कई बार एक हफ्ते का भी समय लगता था। इससे मरीजों का इलाज प्रभावित हो रहा था। इसको देखते हुए जिला अस्पताल की एडीएसआइसी डॉ. अलका शर्मा ने टीबी विभाग से वायरल लोड की जांच के लिए टूनेट मशीन ली है।
लखनऊ तक की बच रही है दौड़
सुबह से दोपहर दो बजे तक उससे टीबी के मरीजों के सैंपल की जांच होगी। 2 बजे के बाद हेपेटाइटिस मरीजों की जांच की जाएगी। इससे विभागीय कर्मचारियों की लखनऊ तक की दौड़ बच रही है। रिजल्ट भी अगले दिन मिलने से मरीजों का इलाज भी जल्दी शुरू हो सकता है।

Hindi News/ Bareilly / हेपेटाइटिस के मरीजों को अब नहीं लगाना होगा लखनऊ का चक्कर, बरेली जिला अस्पताल में होगी सभी तरह की जांचें

ट्रेंडिंग वीडियो