scriptयूपी की इस फर्म पर जीएसटी का छापा, पकड़ी गई 3.12 करोड़ की टैक्स चोरी, जानें कैसे होता था गोलमाल | Patrika News
बरेली

यूपी की इस फर्म पर जीएसटी का छापा, पकड़ी गई 3.12 करोड़ की टैक्स चोरी, जानें कैसे होता था गोलमाल

शहर के एक प्रतिष्ठान पर जीएसटी टीम कुछ दिनों से नजर रखे हुए थी। जिसके बाद शनिवार को प्रतिष्ठान पर राज्यकर की विशेष अनुसंधान शाखा (एसआईबी) ने छापा मारा। जांच में 3.12 करोड़ रुपये टैक्स चोरी किए जाने की पुष्टि हुई।

बरेलीJun 02, 2024 / 10:53 am

Avanish Pandey

ठेकेदार नरेंद्र कुमार के प्रतिष्ठान जीएसटी की टीम ने मारा छापा।

बरेली। शहर के एक प्रतिष्ठान पर जीएसटी टीम कुछ दिनों से नजर रखे हुए थी। जिसके बाद शनिवार को प्रतिष्ठान पर राज्यकर की विशेष अनुसंधान शाखा (एसआईबी) ने छापा मारा। जांच में 3.12 करोड़ रुपये टैक्स चोरी किए जाने की पुष्टि हुई। मौके पर 21 लाख रुपये जमा कराये गये। शेष धनराशि जमा करने के लिए ठेकेदार ने समय मांगा है। ठेकेदार को प्रतिवर्ष 80 करोड़ रुपये का सरकारी भुगतान हो रहा था।
सूचना पर संबंधित ठेकेदार की चल रही थी पड़ताल
स्टेडियम रोड स्थित ठेकेदार नरेंद्र कुमार के प्रतिष्ठान पर शनिवार को राज्यकर की विशेष अनुसंधान शाखा (एसआईबी) ने छापा मारा। जिसमें 3.12 करोड़ रुपये टैक्स चोरी पकड़ी गई। जीएसटी एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-1 ओपी चौबे के अनुसार ठेकेदार की फर्म सर्वश्री नरेंद्र द्वारा सरकारी संस्थानों के सिविल वर्क का ठेका लिया जाता है। टैक्स चोरी की सूचना पर संबंधित ठेकेदार की पड़ताल चल रही थी। सूचना की पुष्टि होने पर एसआईबी टीम ने प्रतिष्ठान पर जाकर जांच की।
ठेकेदार को प्रतिवर्ष 80 करोड़ रुपये का हो रहा था सरकारी भुगतान
जांच के बाद पता चला कि ठेकेदार को प्रतिवर्ष 80 करोड़ रुपये का सरकारी भुगतान हो रहा था पर वह दिल्ली में सर्कुलर ट्रेडिंग के जरिये टैक्स चोरी के उद्देश्य से पंजीकृत बोगस फर्मों से खरीद दिखाता रहा। फर्जी आईटीसी क्लेम से टैक्स का समायोजन किया। तथ्यों के आधार पर ठेकेदार ने गलती स्वीकार की। माना कि 3.12 करोड़ रुपये कम टैक्स अदा किया गया। जो टैक्स चोरी की श्रेणी में आता है। मौके पर 21 लाख रुपये जमा कराये। शेष राशि जमा करने के लिए ठेकेदार ने समय मांगा है।

Hindi News/ Bareilly / यूपी की इस फर्म पर जीएसटी का छापा, पकड़ी गई 3.12 करोड़ की टैक्स चोरी, जानें कैसे होता था गोलमाल

ट्रेंडिंग वीडियो