scriptरेलवे स्टेशन पर ईयरफोन लगाकर बात करना पड़ सकता है महंगा | Railway station may need to talk about putting an earphone on expensiv | Patrika News
बैंगलोर

रेलवे स्टेशन पर ईयरफोन लगाकर बात करना पड़ सकता है महंगा

रेलवे चला रहा विशेष अभियान

बैंगलोरOct 26, 2018 / 07:11 pm

Ram Naresh Gautam

railway news

रेलवे स्टेशन पर ईयरफोन लगाकर बात करना पड़ सकता है महंगा

हुब्बल्ली. अमृतसर में दशहरे के दिन हुए हादसे से सबक लेते हुए दक्षिण पश्चिम रेलवे ने रेलवे पटरियां पार करने वाले व घूमने वालों की धरपकड़ के लिए विशेष अभियान चलाया है। अमृतसर रेल हादसे में 60 लोग मारे गए थे व कई लोग घायल हो गए थे।
रेलवे बोर्ड ने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने स्तर पर एक अभियान चलाकर रेलवे स्टेशन परिसर में कान में ईयरफोन लगाकर मोबाइल पर बात करते हुए घूमने वाले लोगों को समझाएं। इसके अलावा ईयरफोन लगाकर रेलवे ट्रैक के आसपास नहीं घूमने तथा रेलवे ट्रैक पार नहीं करने को कहा है। इसके लिए नियमित रेलवे स्टेशन व फाटकों पर उद्घोषणा करने को कहा है।
साथ ही समपार फाटक पर गेट बंद होने के दौरान नीचे से निकलने वालों को चेतावनी देने को भी कहा है। रेलवे बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि रेलवे पटरियों के आस-पास इकट्टा नहीं हों। ऐसा करने पर रेलवे सुरक्षा बल रेल अधिनियम के तहत कार्रवाई कर सकता है।

घर के बाहर बच्चों पर रख सकेंगे निगरानी
सुरक्षा के मद्देनजर तैयार किया स्मार्ट पिकअप ऐप
बेंगलूरु. देश में बच्चों के अपहरण व लापता होने की अनेक घटनाओं के मद्देनजर एक ऐप तैयार किया गया है। स्मार्ट पिकअप ऐप के जरिए अभिभावक अपने बच्चों के सुरक्षित होने का पता कर सकेंगे। ऐप के सह-संस्थापक श्रीनिवास राव सरिपल्ली ने बताया कि स्मार्ट पिकअप यह सुनिश्चित करता है कि केवल छात्रों, माता-पिता या अभिभावकों द्वारा अधिकृत व्यक्ति ही स्कूल या स्कूल बस के स्टॉप से बच्चों को लें, ताकि बच्चे घर सुरक्षित पहुंच सके।
उन्होंने बताया कि सभी स्कूलों ने या बस स्टॉप से बच्चे को लेने के लिए अभिभावकों द्वारा लोगों को अधिकृत कर रखा है, लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि अधिकृत व्यक्ति बच्चे को लेने नहीं आता है।
ऐसे में अभिभावक अपने किसी विश्वासपात्र व्यक्ति को बच्चे को लेने के लिए नियुक्त करते हैं लेकिन ऐसे में स्कूल को उसकी जानकारी नही होती है। स्मार्ट पिकअप ऐप अभिभावक द्वारा अधिकृत किए गए व्यक्ति के बारे में जानकारी देता है। स्कूल स्मार्ट में मुख्य ध्येय बच्चों की सुरक्षा पर होता है।

Hindi News/ Bangalore / रेलवे स्टेशन पर ईयरफोन लगाकर बात करना पड़ सकता है महंगा

ट्रेंडिंग वीडियो