script6 विधानसभा क्षेत्रों में एक साथ प्रारंभ हुआ मतदान दलों का प्रशिक्षण | Training of polling parties in 6 assembly constituencies | Patrika News
बालाघाट

6 विधानसभा क्षेत्रों में एक साथ प्रारंभ हुआ मतदान दलों का प्रशिक्षण

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान कर्मियों को दिया संदेश

बालाघाटNov 08, 2023 / 10:09 pm

Bhaneshwar sakure

08_balaghat_110.jpg

बालाघाट. मतदान दल कर्मियों को बुधवार को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण का आयोजन स्थानीय उत्कृष्ट विद्यालय के सभाहाल में किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचन प्रक्रिया में उनकी भूमिका के बारे में संबोधित किया।
कलेक्टर ने मतदान दल कर्मियों से कहा कि आप सभी जिला निर्वाचन कार्यालय के लिए हाथ पैर के समान है। जब हाथ और पैर ठीक से काम करेंगे तो ही निर्वाचन सफलता प्राप्त करेगा। उन्होंने कहा कि सामग्री को लेकर आप लोगो को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आरओ स्तर से सामग्री के जो चार से पांच थैले तैयार किए जाएंगे उन्हे दो से तीन बार टीम चेक करेगी। आप लोगो को सिर्फ ईवीएम और विभिन्न लिफाफे का ध्यान रखना होगा। मतदान केंद्र पहुंचने के बाद सामग्री मिलान करने पर किसी चीज की कमी पाई जाती है तो सेक्टर अधिकारियों के माध्यम से मतदान केंद्रो पर पहुंचाई जाएगी। इस दौरान प्रशिक्षण नोडल अधिकारी अश्विनी कुमार उपाध्याय और मास्टर ट्रेनर शरद खंडेलवाल उपस्थित रहे।
8 कक्षों में हुआ प्रशिक्षण प्रारंभ
बुधवार से विधानसभावार नियुक्त हुए मतदान दल कर्मियों का प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया है। बालाघाट विधानसभा का प्रशिक्षण स्थानीय उत्कृष्ट विद्यालय में 8 कक्षों में किया गया। इस दौरान प्रत्येक कक्ष में दो-दो मास्टर ट्रेनरों ने मतदान से संबंधित बिंदुओं पर पीपीटी के माध्यम से प्रशिक्षित किया। पहली बार के सभी पीठासीन अधिकारियों के लिए वीवीपेट और मतदान केंद्र में समस्या आने पर क्या करे और क्या न करें मेन्यूअल भी तैयार करके दिया गया है।
विधानसभा निर्वाचन अंतर्गत बुधवार से मतदान दल कर्मियों का प्रशिक्षण प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में प्रारंभ हुआ। प्रशिक्षण नोडल अधिकारी अश्विन कुमार उपाध्याय ने बताया कि 6 विधानसभाओं में प्रारंभ हुए प्रशिक्षणों में 3 विधानसभाओं में 16 अधिकारी कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए।

Hindi News / Balaghat / 6 विधानसभा क्षेत्रों में एक साथ प्रारंभ हुआ मतदान दलों का प्रशिक्षण

ट्रेंडिंग वीडियो