scriptस्वर्ण जड़ित दरवाजों से आभा बिखेरेगा प्रभु श्री राम मंदिर, एक ज्वेलर्स का है यह महादान | Patrika News
अयोध्या

स्वर्ण जड़ित दरवाजों से आभा बिखेरेगा प्रभु श्री राम मंदिर, एक ज्वेलर्स का है यह महादान

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ही मंदिर निर्माण का कार्यक्रम अपनी भव्यता पकड़ लिया है। प्रथम और द्वितीय तल लगभग तैयार है, इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है की इन दोनों तलों पर लगे सभी दरवाजे स्वर्ण जनित हैं।

अयोध्याJun 12, 2024 / 08:17 am

anoop shukla

अयोध्या में भगवान श्रीराम के दिव्य और भव्य मंदिर के दूसरे और तीसरे चरण का निर्माण तेजी से हो रहा है और संभव है कि दूसरे चरण और तीसरे चरण का कार्य जनवरी 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा। प्रथम और द्वितीय तल पर इस मंदिर में कुल 24 दरवाजे हैं। ये सभी 24 दरवाजे स्वर्ण जड़ित होंगे जो 12 फीट ऊंचे और 8 फीट चौड़े होंगे।राम मंदिर ट्रस्ट के सूत्रों के मुताबिक दिल्ली स्थित एक ज्वेलर्स की तरफ से मंदिर के प्रथम और दूसरे तल के दरवाजे को स्वर्ण जड़ित किया जाएगा ।
गौरतलब है कि महाराष्ट्र के चंद्रपुर की लकड़ी से राम मंदिर के दरवाजों का निर्माण किया गया है। इस लकड़ी की खास बात है कि इनमें वर्षों तक किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या नहीं आ सकती है।इन दरवाजों को बनाने के लिए चेन्नई से कारीगर भी आए थे।
गौरतलब है कि मंदिर के भूतल में 18 दरवाजे लगाए गए हैं जिसमें गर्भगृह के दरवाजे को स्वर्ण जड़ित किया गया है। इसी तरह प्रथम तल पर विराजित होने वाले राजाराम के दरवाजे को भी स्वर्ण जड़ित किए जाने की तैयारी तेजी के साथ चल रही है। इतना ही नहीं प्रथम और दूसरे तल के दरवाजे तीन अलग-अलग डिजाइन के बनाए जाएंगे। इन दरवाजों का निर्माण हैदराबाद की एक एजेंसी के कारीगर कर रहे हैं। लगभग 20 से ज्यादा कारीगर इन दरवाजे के निर्माण और और डिजाइन में लगे हुए हैं।इन दरवाजों का निर्माण भी अयोध्या स्थित रामसेवक पुरम में किया जा रहा है ।
राम मंदिर ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता बताते हैं कि प्रभु राम बीते 22 जनवरी को अपने भव्य महल में विराजमान हो गए हैं। प्रभु राम के विराजमान होने के बाद अब संपूर्ण मंदिर का निर्माण तेजी के साथ किया जा रहा है। मंदिर के दरवाजे बनाए जा रहे हैं मंदिर के प्रथम तल और दूसरे तल का निर्माण भी तेजी के साथ पूरा हो रहा है।

Hindi News/ Ayodhya / स्वर्ण जड़ित दरवाजों से आभा बिखेरेगा प्रभु श्री राम मंदिर, एक ज्वेलर्स का है यह महादान

ट्रेंडिंग वीडियो