scriptपहली बारिश में गिरी अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन की बाउंड्री वॉल, जानें इसकी सच्चाई | Ayodhya Dham railway station boundary wall collapsed in monsoon first rain know truth | Patrika News
अयोध्या

पहली बारिश में गिरी अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन की बाउंड्री वॉल, जानें इसकी सच्चाई

अयोध्या में शनिवार रात झमाझम बारिश हुई। इसके बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन की बाउंड्री वॉल गिरने का दावा किया गया। आइए जानते हैं सच्चाई..

अयोध्याJun 23, 2024 / 06:53 pm

Anand Shukla

Ayodhya Dham railway station boundary wall collapsed in monsoon first rain
रामनगरी अयोध्या में शनिवार रात झमाझम बारिश हुई। इसके बाद रविवार को सोशल मीडिया पर अयोध्या के नए रेलवे स्टेशन अयोध्या धाम की चारदीवारी गिरने का एक वीडियो वायरल होने लगा। इस मामले की पड़ताल करने पर सच्चाई कुछ और सामने आई। ये वीडियो पूरी तरह से फेक है।
दरअसल, रविवार को सोशल मीडिया पर एक दीवार गिरने का वीडियो वायरल हुआ। इसमें दावा किया गया है कि बारिश के चलते अयोध्या के नए रेलवे स्टेशन अयोध्या धाम की दीवार ढह गई। बताया जा रहा है कि यह दीवार को 240 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित नए रेलवे स्टेशन का हिस्सा है। लगभग छह माह पहले इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। वीडियो को शेयर करते हुए समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सवाल किया कि अयोध्या की यात्रा के दौरान क्या उन्हें यह भ्रष्टाचार नहीं दिखाई पड़ा।

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन की दीवार गिरने की खबर झूठी

PIB Fact Check ने जब वायरल वीडियो की पड़ताल की तो यह दावा पूरी तरह से झूठा निकला। वीडियो में जिस दीवार को दिखाया गया है, वो अयोध्या के पुराने रेलवे स्टेशन की है। किसी शख्स द्वारा अपनी निजी जमीन पर की जा रही खुदाई और जल जमाव के कारण दीवार गिर पड़ी है। इस प्रकार वीडियाे में अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन की चारदीवारी गिरने का दावा गलत साबित हुआ।

RITES ने करवाया था निर्माण

मिली जानकारी के अनुसार अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का निर्माण RITES ने किया है। अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का काम रामायण सर्किट प्रोजेक्ट के तहत पूरा हुआ है। रामायण सर्किट केंद्र सरकार का एक ऐसा ही प्रोजेक्ट है, जिसका उद्देश्य अयोध्या से रेल, रोड और एयर कनेक्टिविटी को मजबूती देना है। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी ने अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया गया था।

Hindi News/ Ayodhya / पहली बारिश में गिरी अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन की बाउंड्री वॉल, जानें इसकी सच्चाई

ट्रेंडिंग वीडियो