scriptDriving Licence बनवाना अब हुआ बेहद आसान, जानिए घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई करने के आसान स्टेप्स | How to apply for driving licence easily online from home | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Driving Licence बनवाना अब हुआ बेहद आसान, जानिए घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई करने के आसान स्टेप्स

Apply Online For Driving Licence: किसी भी व्हीकल को कानूनी तौर पर चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस ज़रूरी है। एक समय था जब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में काफी समय लगता था और इसके लिए आरटीओ के कई चक्कर लगाने पड़ते थे। पर अब ऐसा नहीं है। अब घर बैठे आसानी से ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई किया जा सकता है। पर कैसे? आइए जानते हैं इसके आसान स्टेप्स।

नई दिल्लीJan 02, 2024 / 01:08 pm

Tanay Mishra

driving_licence.jpg

Driving Licence

व्हीकल चलाने की ज़रूरत लगभग हर किसी को पड़ती है। और कोई भी व्हीकल हो, का, मोटरसाइकिल या दूसरा कोई कमर्शियल व्हीकल, उसे कानूनी तौर पर चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) ज़रूरी है। 18 साल की उम्र से ऊपर के सभी लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस बन सकता है। एक समय ऐसा था जब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में काफी समय लगता था। इसके लिए आरटीओ (RTO) के कई चक्कर भी लगाने पड़ते थे। पर अब ऐसा नहीं है। समय के साथ सब कुछ बदल चुका है और अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में ज़्यादा समय नहीं लगता। साथ ही ऐसा करना अब काफी आसान भी हो गया है। अब घर बैठे ऑनलाइन ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई किया जा सकता है।


किस वजह से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ आसान?

भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने लोगों की ज़रूरत को देखते हुए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रोसेस को बहुत आसान कर दिया है। अब घर बैठे ही यह काम आसानी से किया जा सकता है।

घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन कैसे करें अप्लाई?

परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से पहले लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनता है। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस को एक महीने से छह महीने के भीतर परमानेंट करवाया जा सकता है। इसके लिए अप्लाई करना पड़ता है और यह काम घर बैठे ही किया जा सकता है और वो भी ऑनलाइन। साथ ही ऐसा करना बेहद ही आसान भी होता है। आइए इसकी आसान स्टेप्स जानते हैं।

1. सबसे पहले parivahan.gov.in/parivahan/ की वेबसाइट पर लॉग ऑन करें।
2. इसके बाद वेबसाइट पर ऑनलाइन सेवाओं के ऑप्शन पर क्लिक करें।
3. अब ड्राइविंग लाइसेंस के ऑप्शन पर क्लिक करें।
4. इसके बाद अपने राज्य का नाम दिए गए बॉक्स में एंटर करें।
5. अब स्क्रीन पर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन फॉर्म दिखाई देगा। उस फॉर्म में सभी डिटेल्स सही से भरें।
6. इसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ज़रूरी सभी डॉक्यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट, 10th क्लास की मार्कशीट, फोटो और हस्ताक्षर फॉर्म के साथ अपलोड करें।
7. अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ज़रूरी एप्लिकेशन फीस का ऑनलाइन भुगतान करने का ऑप्शन आएगा। इस फीस का भुगतान करें।
8. फीस का भुगतान करने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट का स्लॉट बुक करें।
9. इसके बाद तय किए गए स्लॉट के दिन और तय समय पर ड्राइविंग टेस्ट के लिए पहुंचे।
10. ड्राइविंग टेस्ट पास करने पर जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा।

Home / Automobile / Driving Licence बनवाना अब हुआ बेहद आसान, जानिए घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई करने के आसान स्टेप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो