scriptचीन में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 4.9 की तीव्रता | Earthquake strikes China, magnitude 4.9 on Richter scale | Patrika News
विदेश

चीन में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 4.9 की तीव्रता

दुनियाभर में भूकंप के मामले कम होने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। आज चीन में भूकंप का मामला सामने आया है।

नई दिल्लीApr 17, 2024 / 02:47 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake on Kermadec Islands

दुनियाभर में भूकंप के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं और इनमें किसी तरह की कमी नहीं हो रही है। दुनिया में हर दिन कहीं न कहीं भूकंप के मामले सामने आ रहे हैं और वो भी एक दिन में एक से ज़्यादा। आज, बुधवार, 17 अप्रैल को आए भूकंपों की लिस्ट में चीन (China) में आया भूकंप भी शामिल है, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.9 रही। चीन में यह भूकंप कुका (Kuqa) से 34 किलोमीटर नॉर्थर्न नॉर्थवेस्ट में आया। भूकंप का समय भारतीय समयानुसार आज सुबह 9 बजकर 52 मिनट रहा। चीन की जियोफिज़िक्स एजेंसी ने भी इस भूकंप की पुष्टि की।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

चीन में आज आए भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।


झटका हुआ महसूस पर नहीं हुआ नुकसान

चीन में आज आए भूकंप का झटका भूकंप प्रभावित क्षेत्र के साथ ही आसपास के इलाकों में भी लोगों ने महसूस किया। हालांकि इस भूकंप से किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ।

चिंता का विषय है भूकंप के मामलों का बढ़ना

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंता का विषय है।

Home / world / चीन में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 4.9 की तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो