script1965 में हुआ था राम मंदिर का निर्माण, जयपुर से लाई गई थी मूर्ति | Ram temple was built in 1965, the idol was brought from Jaipur | Patrika News
अनूपपुर

1965 में हुआ था राम मंदिर का निर्माण, जयपुर से लाई गई थी मूर्ति

अग्रवाल समाज ने बनवाई थी मंदिर, 1 लाख रुपए की लागत से बनी थी धर्मशाला

अनूपपुरJan 22, 2024 / 11:05 pm

shubham singh

Ram temple was built in 1965, the idol was brought from Jaipur

Ram temple was built in 1965, the idol was brought from Jaipur

अनूपपुर. बिजुरी के अग्रवाल धर्मशाला में स्थित राम मंदिर का इतिहास काफी पुराना है। 58 वर्ष पूर्व नगर में कोई भी राम मंदिर नहीं होने पर अग्रवाल समाज के लोगों ने अन्य नगरवासियों के सहयोग से इस मंदिर का निर्माण कराया था। धर्मशाला का निर्माण भी कराया गया था। यह धर्मशाला और मंदिर काफी जर्जर स्थिति में पहुंच गया और 2023 में इसे तोडकऱ 18 जनवरी को नए मंदिर का उद्घाटन किया गया। नगर के वरिष्ठ नागरिक जगदीश अग्रवाल ने बताया कि तत्कालीन समय में गौरी शंकर अग्रवाल, सेठ राधेश्याम खेडिय़ा, सीताराम अग्रवाल एवं यशोदा महाराज द्वारा संयुक्त रूप से इस मंदिर का निर्माण कराया गया था। इसके साथ ही मंदिर परिसर में ही धर्मशाला का निर्माण भी कराया गया। जिसे बनाने के कार्य में उस समय में लगभग एक लाख रुपए का खर्च आया था।
101 रुपए में ट्रस्ट को जिला प्रशासन ने दी थी जमीन
मंदिर तथा अग्रवाल धर्मशाला का निर्माण कराए जाने के लिए भूमि उपलब्ध नहीं होने पर तत्कालीन समय में शहडोल जिला अंतर्गत पदस्थ रहे कलेक्टर एएम कदम ने 101 रुपए में मंदिर निर्माण के लिए भूमि प्रदान की थी। बाजार क्षेत्र में निजी भूमि उपलब्ध न होने के कारण शासकीय भूमि पर मंदिर निर्माण कराए जाने का निर्णय लिया गया था जिसके पश्चात भूमि चिन्हित करते हुए प्रशासन से इसे दिए जाने की मांग की गई थी। राम मंदिर के निर्माण के साथ ही धर्मशाला का निर्माण समिति के द्वारा कराया गया क्योंकि उस समय में सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए नगर में कोई भी भवन उपलब्ध नहीं हो पता था और सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजन में काफी कठिनाई का सामना लोगों को करना पड़ता था।

Hindi News/ Anuppur / 1965 में हुआ था राम मंदिर का निर्माण, जयपुर से लाई गई थी मूर्ति

ट्रेंडिंग वीडियो