scriptजानिए कब स्कूल से मिलेगा अंकपत्र, इतने छात्रों को रोक दिया गया रिजल्ट | UP Board result issue Mark sheet will send school in one week | Patrika News

जानिए कब स्कूल से मिलेगा अंकपत्र, इतने छात्रों को रोक दिया गया रिजल्ट

locationप्रयागराजPublished: Apr 30, 2018 02:38:59 pm

Submitted by:

Devesh Singh

UP Board Result 2018 : हाईस्कूल व इंटर के 2333 छात्रों का विभिन्न कारणों से रोका गया परीक्षाफल, रिजल्ट प्रतिशत ने छात्रों को दी राहत

result

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2018

वाराणसी. यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर का परीक्षाफल घोषित हो गया है। जिस तरह से नकल रोकने लिए सख्ती की गयी थी उससे लगने लगा था कि इस बार रिजल्ट का प्रतिशत बहुत कम होगा। सभी कायसों को दरकिनार करते हुए हाईस्कूल का 75.16 व इंटर का 72.43 प्रतिशत रिजल्ट रहा है। परीक्षाफल जारी होती ही ऑनलाइन अंकपत्र डाउनलोड करने की सुविधा मिल गयी है जबकि एक सप्ताह में कालेजों में मार्कशीट भेजने का दावा किया जा रहा है।


सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार का पहला रिजल्ट जारी हो चुका है। इस बार अप्रैल में ही परीक्षाफल घोषित करके सरकार ने छात्रों को बड़ी राहत दी है। परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगा कर परीक्षा करायी गयी थी जिसके चलते ११ लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी। सभी को लग रहा कि इस बार परीक्षाफल का प्रतिशत बहुत कम हो सकता था जिसके चलते छात्रों की रातों की नींद खराब हों गयी थी लेकिन जब परीक्षाफल जारी हुआ तो सारे कयासों पर विराम लग गया है और परीक्षाफल भी प्रथम श्रेणी में पास हो गया है।
3233 को रोका गया परीक्षाफल
बोर्ड अधिकारियों के अनुसार विभिन्न कारणों से 3233 छात्रों को परीक्षाफल रोका गया है। जिन छात्रों का परीक्षाफल रोका गया है उन्हें अपने कालेज से सम्पर्क करके कारण जानने के बाद निवारण कराना होगा। यूपी बोर्ड ने इस बार सीबीएसई को भी पीछे छोड़ दिया है। सरकार की मेहनत रंग लायी है और अप्रैल के अंतिम सप्ताह में ही परीक्षाफल जारी हो गया है। सीएम योगी सरकार ने बोर्ड के सत्र को ठीक करके पहली सफलता प्राप्त कर ली है। फेल व पास दोनों तरह के छात्रों के पास अब बहुत मौका है कि वह आगे की तैयारी कर सके। जिन छात्रों ने किन्हीं कारणों से परीक्षा छोड़ दी थी या फेल हो गये हैं उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है और वह मेहनत के साथ अगले साल परीक्षा दे सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो