scriptKalyan singh: कल्याण सिंह ने पढ़ी पत्रिका की खबर, तुरन्त खुलवाया हिंदी विभाग | Kalyan singh: Hindi Department established with patrika News | Patrika News
अजमेर

Kalyan singh: कल्याण सिंह ने पढ़ी पत्रिका की खबर, तुरन्त खुलवाया हिंदी विभाग

राजस्थान पत्रिका ने मुद्दा उठाया तो तत्कालीन राज्यपाल कल्याण सिंह ने तत्कालीन संज्ञान लिया। उन्होंने तत्कालीन कुलपति प्रो. कैलाश सोडाणी को विश्वविद्यालय में हिंदी विभाग खोलने के आदेश दिए।

अजमेरAug 22, 2021 / 06:43 pm

raktim tiwari

former governor kalyan singh

former governor kalyan singh

अजमेर.

राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह कितने सजग प्रशासक थे यह सब जानते हैं। उन्होंने राजस्थान पत्रिका की एक खबर पढ़कर ऐसा काम किया जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता है। कल्याण सिंह ने खबर के आधार पर त्वरित संज्ञान लिया। उन्होंने महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में हिंदी विभाग की स्थापना में अहम योगदान दिया।
1987 में स्थापित महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में मातृभाषा हिंदी का विभाग नहीं था। यहां विज्ञान, कला, वाणिज्य, प्रबंधन, विधि और अन्य संकाय के विषय ही संचालित रहे। राजस्थान पत्रिका ने साल 2014 में विश्वविद्यालय का नहीं हिंदी से सरोकार…शीर्षक से खबर लगाई।
खबर पर लिया तुरन्त संज्ञान
राजस्थान पत्रिका ने मुद्दा उठाया तो तत्कालीन राज्यपाल कल्याण सिंह ने तत्कालीन संज्ञान लिया। उन्होंने तत्कालीन कुलपति प्रो. कैलाश सोडाणी को विश्वविद्यालय में हिंदी विभाग खोलने के आदेश दिए। आखिर सत्र 2015-16 से विश्वविद्यालय में राष्ट्रभाषा हिंदी का विभाग स्थापित हुआ।
विभाग की नहीं सुध
छह साल से मातृभाषा हिंदी का विभाग का महज एक शिक्षक के भरोसे संचालित है। विभाग में कोई स्थाई प्रोफेसर, रीडर अथवा लेक्चरर नहीं है। वर्षभर हिंदी भाषा के राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, कार्यशाला, विद्यार्थियों की प्रतियोगिता नहीं कराई जाती हैं। हिंदी दिवस पर औपचारिक चर्चा, संगोष्ठी ही होती है।
कॉलेज में भी हाल खराब
उच्च शिक्षा विभाग से जुड़े स्नातक और स्नातकोत्तर कॉलेज में भी हिंदी भाषा के हाल खराब होने लगे हैं। प्रथम वर्ष में तो विद्यार्थी सिर्फ हिंदी में पास होने के लिए किताब पढ़ते हैं। स्नातकोत्तर स्तर पर संचालित हिंदी कोर्स में भी प्रवेश घट रहे हैं। अजमेर के सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय जैसे कुछेक संस्थाओं को छोड़कर अधिकांश में युवाओं का रुझान हिंदी में एमए करने की तरफ घट रहा है।

Hindi News / Ajmer / Kalyan singh: कल्याण सिंह ने पढ़ी पत्रिका की खबर, तुरन्त खुलवाया हिंदी विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो