scriptगुजरात में चांदीपुरा वायरस से तीन और ने तोड़ा दम, अब तक 44 की मौत | Patrika News
अहमदाबाद

गुजरात में चांदीपुरा वायरस से तीन और ने तोड़ा दम, अब तक 44 की मौत

राज्य में छह नए शंकास्पद मरीज मिले हैं। अब तक राज्य में इस वायरस के 124 शंकास्पद मरीज मिले हैं, जिसमें से 38 मरीजों की पुष्टि है।

अहमदाबादJul 25, 2024 / 10:36 pm

nagendra singh rathore

Rajkot

राजकोट जिले के एक गांव में चांदीपुरा वायरस को फैलने से रोकने के लिए दवाई का छिड़काव करते कर्मचारी।

गुजरात में चांदीपुरा वायरस से मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को भी राज्य में इस वायरस के चलते तीन और शंकास्पद मरीजों ने दम तोड़ दिया। इसके चलते राज्य में अब तक मरने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 44 हो गई है। राज्य में गुरुवार को छह नए शंकास्पद मरीज सामने आए हैं। इसके चलते राज्य में अब तक सामने आए चांदीपुरा वायरस के शंकास्पद मरीजों का आंकड़ा भी बढ़कर 124 हो गया है। राज्य में इसमें से अब तक 38 मरीजों की पुष्टि हुई है।
राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में सामने आए चांदीपुरा वायरस के शंकास्पद मरीजों में से 26 मरीजों को छुट्टी भी दे दी गई है। अभी भी 54 मरीज भर्ती हैं। राज्य में इस वायरस से सबसे ज्यादा पांच मौतें पंचमहाल जिले में हुई हैं। उसके बाद अरवल्ली और बनासकांठा जिले में तीन-तीन, साबरकांठा, खेडा, महीसागर, जामनगर, गांधीनगर, दाहोद, गांधीनगर मनपा, में दो-दो मरीजों की मौत हुई है। वडोदरा शहर, देवभूमि द्वारका, सूरत शहर, जामनगर शहर में एक-एक मरीज की मौत हुई है।

केन्द्रीय टीम भी पहुंची

राज्य में इस वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए इसे कम करने के लिए राज्य सरकार के साथ भारत सरकार के नेशनल सेंटर फॉर डिसिज कंट्रोल नई दिल्ली की टीम भी प्रभावित क्षेत्रों में पहुंची है। राज्य सरकार की रेपिड एंड रिस्पोंस टीम भी कार्यरत है। इस टीम ने अरवल्ली और साबरकांठा जिले का दौरा भी किया है। राज्य के हर जिले में मेडिकल कॉलेज में भर्ती होने वाले शंकास्पद मरीजों के सैंपल लेकर जीबीआरसी गांधीनगर में भेजे जा रहे हैं। अस्पताल में शंकास्पद मरीजों को बेहतर उपचार मिले इसकी व्यवस्था की गई है।

41 हजार से ज्यादा घरों में सर्वे, एक लाख घरों में किया स्प्रे

इस वायरस के शंकास्पद मरीज जिन इलाकों से मिले हैं, उन इलाकों के आसपास के 41 हजार से ज्यादा घरों में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सर्वे किया है। इतना ही नहीं 5 लाख घरों में मेथेलियॉन पाउडर छांटा है और एक लाख से ज्यादा कच्चे घरों में दवाई का स्प्रे किया गया है। 19 हजार से ज्यादा स्कूलों में भी पाउडर का छिड़काव किया है। 1624 स्कूलों में दवाई का स्प्रे किया है।

हर दिन की जा रही है समीक्षा

गुजरात सरकार का कहना है कि इस रोग को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकार की ओर से हर दिन केसों की समीक्षा की जा रही है। इसमें सामने आने वाले केसों और नए तथ्यों के आधार पर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

Hindi News/ Ahmedabad / गुजरात में चांदीपुरा वायरस से तीन और ने तोड़ा दम, अब तक 44 की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो