scriptsurendranagar Tarnetar mela इस बार धूमधाम से मनेगा तरणेतर मेला | Tarnetar fair will be celebrated with pomp this time | Patrika News
अहमदाबाद

surendranagar Tarnetar mela इस बार धूमधाम से मनेगा तरणेतर मेला

धर्म-कर्म: 30 अगस्त से चार दिनों तक होगा आयोजन

अहमदाबादAug 26, 2022 / 01:06 pm

Binod Pandey

surendranagar Tarnetar mela इस बार धूमधाम से मनेगा तरणेतर मेला

surendranagar Tarnetar mela इस बार धूमधाम से मनेगा तरणेतर मेला

राजकोट . कोरोना काल के कारण पिछले दो साल तक बंद रहा तरणेतर का मेला इस वर्ष पूरे उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाएगा। प्रशासन से इसकी मंजूरी मिलने के बाद तैयारियों का दौर अब अंतिम चरण में पहुंच चुका है। मेला 30 अगस्त से 2 सितम्बर तक चलेगा। मेला के पहले दिन 52 गज की ध्वजा चढ़ाकर वर्षों पुरानी परंपरा के अनुसार पूजा-अर्चना की विधि कर मेला का विधिवत आरंभ कराया जाएगा। मेला में कई प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

सुरेन्द्रनगर शहर में वर्ष 1990 से तरणेतर के मेले में त्रिनेत्रेश्वर महादेव को 52 गज की ध्वजा चढ़ाई जाती है। ध्वजा को सुरेन्द्रनगर से तैयार कर इसे पालियाद के महंत को अर्पित किया जाता है। इसके बाद ध्वजा की सभी तरह की पूजा-विधि पालियाद के महंत पूरा करते हैं, जिसके बाद इसे त्रिनेत्रेश्वर महादेव को चढ़ाया जाता है। ध्वजा चढऩे के बाद मेला का विधिवत आरंभ होता है। हाल में चार दिनों तक मेला का आयोजन किया जाएगा। मेला के प्रथम दिन मंदिर में पूजा अर्चना की जाएगी। पालियाद के महंत निर्मल बाबा मंदिर पर 52 गज की ध्वजा अर्पित करेंगे। ध्वजा का निर्माण सुरेन्द्रनगर शहर में पिछले 33 वर्ष से रहने वाले प्रफुल सोलंकी करते हैं। पहली ध्वजा 1990 में बनाई गई थी। इसके बाद से सोलंकी परिवार में हाल केयूर पिछले 15 वर्ष से पिता के साथ मिलकर तरणेतर के मेला के लिए त्रिनेत्रेश्वर महादेव के लिए ध्वजा का निर्माण करते हैं। ध्वजा की खासियत होती है कि हर साल से अलग-अलग रंग रूप और डिजाइन में होता है।

Hindi News/ Ahmedabad / surendranagar Tarnetar mela इस बार धूमधाम से मनेगा तरणेतर मेला

ट्रेंडिंग वीडियो