script‘स्मार्ट सिटी के साथ औद्योगिक विकास में बेंचमार्क बनेगा धोलेरा एसआईआर’ | smart city, industrial development, benchmark, dholera SIR | Patrika News

‘स्मार्ट सिटी के साथ औद्योगिक विकास में बेंचमार्क बनेगा धोलेरा एसआईआर’

locationअहमदाबादPublished: Jun 24, 2022 10:32:08 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

smart city, industrial development, benchmark, dholera SIR: उद्योग विभाग के सचिव अनुराग जैन ने किया धोलेरा का दौरा

'स्मार्ट सिटी के साथ औद्योगिक विकास में बेंचमार्क बनेगा धोलेरा एसआईआर'

‘स्मार्ट सिटी के साथ औद्योगिक विकास में बेंचमार्क बनेगा धोलेरा एसआईआर’

गांधीनगर. केन्द्रीय उद्योग सचिव अनुराग जैन ने धोलेरा का दौरा करने के बाद कहा कि विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ-साथ अपने स्मार्ट और टिकाऊ बुनियादी ढांचे के साथ, धोलेरा एसआईआर भारत के स्मार्ट सिटी पहल को संचालित करेगा। धोलेरा अपने दृष्टिकोण से औद्योगिक और आवासीय विकास को चलाने के लिए बेंचमार्क शहर के रूप में खुद को स्थापित करेगा।
उन्होंने कहा कि इस हाई-टेक औद्योगिक क्षेत्र के विकास के साथ, धोलेरा एसआईआर इंजीनियरिंग, ऑटोमोबाइल और ऑटो सहायक, रक्षा, इलेक्ट्रॉनिक्स, हाई-टेक, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण और बुनियादी ढांचे जैसे गैर-प्रदूषणकारी लक्षित क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करेगा। यह ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी देश की प्रगति को परिवर्तित कर और तेज कर सकता है। धोलेरा के अधिकारियों ने सचिव को स्मार्ट सिटी के आत्मनिर्भर और स्वचालित इको-सिस्टम से अवगत कराया, जहां इसकी आर्थिक वृद्धि औद्योगीकरण, उपयोगिता, रसद बुनियादी ढांचे और शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और अन्य सार्वजनिक सुविधाओं सहित सामाजिक बुनियादी ढांचे से संचालित होगी।
धोलेरा में ढांचागत विकास औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देगा

नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डवलपमेन्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनआईसीडीसी) के उपाध्यक्ष ने कहा कि धोलेरा में बड़े पैमाने पर ढांचागत विकास औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देगा। आवासीय आबादी को बढ़ाएगा और बड़ी आबादी के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगा। अत्याधुनिक उपयोगिता और रसद और सामाजिक बुनियादी ढांचे के साथ डीएमआईसी के साथ नियोजित, धोलेरा एसआईआर में समर्पित फ्रेट कॉरिडोर से निकटता का लाभ होने के साथ उत्कृष्ट रेल, सड़क और हवाई संपर्क होगा।
धोलेरा में बन रहा नया ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा

धोलेरा इंडस्ट्रियल सिटी डवलपमेंट लिमिटेड (डीआईसीडीएल) के प्रबंध निदेशक हरीत शुक्ला ने दिल्ली – मुंबई औद्योगिक गलियारे के आगामी वैश्विक एकीकृत मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक्स हब में निवेश के अवसरों की मेजबानी करते हुए संभावित व्यवसाय को लाभान्वित करने में सहायता प्रदान करने में धोलेरा की महत्वपूर्ण भूमिका का प्रदर्शन किया। उन्होंने धोलेरा में नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे पर भी जोर दिया, जो औद्योगिक क्षेत्र की सेवा के लिए एक प्रमुख कार्गो हब के रूप में विकसित होगा। उन्होंने आगे अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ बड़े उद्योगों के लिए उपलब्ध भूमि के बड़े हिस्से के लाभ पर प्रकाश डाला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो