scriptGirnar rope way: जूनागढ़ का गिरनार रोप-वे 2.3 किलोमीटर लंबा, 130 करोड़ की लागत | Girnar rope way, Junagarrh, PM Narendra Modi | Patrika News
अहमदाबाद

Girnar rope way: जूनागढ़ का गिरनार रोप-वे 2.3 किलोमीटर लंबा, 130 करोड़ की लागत

Girnar rope way, Junagarrh, PM Narendra Modi

अहमदाबादOct 23, 2020 / 10:43 pm

Uday Kumar Patel

Girnar rope way: जूनागढ़ का गिरनार रोप-वे  2.3 किलोमीटर लंबा, 130 करोड़ की लागत

Girnar rope way: जूनागढ़ का गिरनार रोप-वे 2.3 किलोमीटर लंबा, 130 करोड़ की लागत

अहमदाबाद. जूनागढ़ का गिरनार रोप-वे मंदिर तक विश्व में अब तक का सबसे लंबा रोप-वे बताया जा रहा है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। उन्होंने वर्ष 2007 में मुख्यमंत्री के रूप में इस रोप-वे का शिलान्यास किया था। 2.32 किलोमीटर वाले इस रोप-वे को एशिया का सबसे ऊंचा रोप-वे माना जा रहा है।
वैसे तो 130 करोड़़ के इस प्रोजेक्ट की परिकल्पना 1958 में राजरत्न कालिदास शेठ ने की थी। हालांकि अनेक अड़चनों के बाद इसका शिलान्यास 2007 में किया गया और अब 13 वर्ष बाद बनकर तैयार है।
अब इस रोप-वे से सिर्फ आठ मिनट में मंदिर तक पहुंचा जा सकेगा। रोप-वे में 8 ट्रॉली होगी। प्रत्येक ट्रॉली में 8 लोग रहेंगे। एक घंटे में 800 लोग इससे आ जा सकेंगे। रोप-वे के लिए अलग-अलग ऊंचाई के नौ पिलर तैयार किए गए हैं। सबसे ज्यादा अंतर छठे व सातवें पिलर के बीच है। छठे पिलर की ऊंचाई 66 मीटर से भी ज्यादा है।

उषा ब्रेको लिमिटेड ने इसे 2 वर्ष के रिकॉर्ड समय में तैयार किया। इन दो वर्षों के दौरान दो सीजन में भारी बारिश और फिर इस वर्ष कोरोना महामारी के साथ-साथ मुश्किल भौगोलिक स्थिति का भी सामना करना पड़ा। रोप-वे के निर्माण के लिए सामग्री ोक हेलिकॉप्टर की मद लेनी पड़ी। कंपनी के एमडी अपूर्व झावर ने बताया कि 25 केबिन हैं। एक दिन में 8 हजार लोग आ जा सकेंगे।

Hindi News/ Ahmedabad / Girnar rope way: जूनागढ़ का गिरनार रोप-वे 2.3 किलोमीटर लंबा, 130 करोड़ की लागत

ट्रेंडिंग वीडियो