scriptGujarat news: चांदीपुरा वायरस का कहर, 13 और नए मामले मिले, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अलर्ट | Chandipura virus wreaks havoc, 13 more new cases found, alert in Madhya Pradesh and Rajasthan | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat news: चांदीपुरा वायरस का कहर, 13 और नए मामले मिले, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अलर्ट

गुजरात में चांदीपुरा वायरस से संक्रमित मरीजों के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। प्रदेश में चांदीपुरा वायरस के मामलों की कुल संख्या 73 हो गई है। जबकि मरने वाले बच्चों की संख्या 27 के पार पहुंच गई है। फिलहाल 41 मरीज अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं।

इसे लेकर पड़ोसी राज्य जैसे मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी अलर्ट जारी किया गया है। फ्लू के जैसे होते वायरस के लक्षण, चपेट में आने के बाद दिमाग आती सूजन।

अहमदाबादJul 22, 2024 / 03:49 pm

Khushi Sharma

Gujarat news

चांदीपुरा वायरस ने ढाया कहर

Gujarat news: गुजरात में चांदीपुरा वायरस (Chandipura virus) के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। रविवार को चांदीपुरा वायरस के 13 नए मामले सामने आए और पांच की मौत हो गई। हालांकि इनमें से किसी मामले की पुष्टि नहीं हुई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि चांदीपुरा वायरस के लक्षण वाले मरीजों के सैंपल को जांच के लिए पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIV) भेजा है।
प्रदेश में चांदीपुरा वायरस के मामलों की कुल संख्या 73 हो गई है। जबकि मरने वाले बच्चों की संख्या 27 के पार पहुंच गई है। फिलहाल 41 मरीज अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं। इसे ध्यान में रखते हुए अब गुजरात बॉर्डर से सटे पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश और राजस्थान अलर्ट पर है। सभी राज्यों में स्वास्थ्य विभाग की टीम काफी सतर्कता बरत रही है।   
अभी तक इस वायरस का असर ग्रामीण इलाकों में देखा जाता था, लेकिन अब यह अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट और सूरत जैसे बड़े शहरों में भी देखने को मिल रहा है। यह वायरस खासतौर पर बच्चों को प्रभावित करता है। चांदीपुरा वायरस के लक्षण फ्लू की तरह होते हैं। यह 15 साल तक के बच्चों में फैलता है।
चांदीपुरा वायरस क्या है?

इस वायरस का पहला मामला 1965 में महाराष्ट्र के नागपुर जिले के चांदीपुर में सामने आया था। इस वायरस से महाराष्ट्र, गुजरात और आंध्र प्रदेश के कुछ इलाके प्रभावित हुए थे। वायरस से रोगी मस्तिष्क ज्वर (Encephalitis ) का शिकार हो जाता है। वायरस मच्छरों और मक्खियों के काटने से फैलता है। चांदीपुरा वायरस के लक्षण फ्लू जैसे होते हैं। इससे मस्तिष्क में सूजन आ जाती है।
यह भी पढ़ें

https://www.patrika.com/ahmedabad-news/new-chandipura-virus-wreaks-havoc-in-gujarat-eight-dead-so-far-be-careful-18847880

वायरस की जांच अब पुणे की बजाय गांधीनगर में  

आईडीएसपी पोर्टल पर चांदीपुरा वायरस से जुड़ी सभी जानकारी और अपडेट मिल जाएंगे। वायरस की पहचान के लिए प्रदेश में सभी आवश्यक उपकरण और सुविधाएँ उपलब्ध करवा दी गई हैं। शुरुआत में वायरस के नमूनों को परीक्षण के लिए पुणे भेजना पड़ता था। उस रिपोर्ट को अधिक समय लगता था। जिसके बाद अब स्वास्थ्य विभाग वायरस की जांच GBRC (गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर) में ही करेगा। जांच गांधीनगर में ही हो जाएगी, जिससे रिपोर्ट जल्दी मिल सके।
गुजरात सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया

अभी तक इस वायरस का असर ग्रामीण इलाकों में देखा जाता था, लेकिन अब यह अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट और सूरत जैसे बड़े शहरों में भी देखने को मिल रहा है। चांदीपुरा वायरस को लेकर सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर 104 शुरू किया है, जिसमें इस वायरस के सभी मामलों में इलाज की जानकारी उपलब्ध होगी।
मध्य प्रदेश और राजस्थान में अलर्ट

चांदीपुरा वायरस (Chandipura virus) संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञ अलर्ट पर हैं। गुजरात के कई हिस्सों में इस वायरस ने पैर पसार लिए हैं। करीब एक महीने में गुजरात में संक्रमण के कई मामले सामने आ चुके हैं। स्थिति को और चिंताजनक होने से रोकने व पड़ोसी राज्यों में न फैलने देने के लिए मध्यप्रदेश और राजस्थान में अलर्ट जारी किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कई अन्य राज्य निगरानी पर रखे हैं। राज्यों में केंद्रीय टीम तैनात की जा रही है।
वायरस से बचाव के लिए ध्याम में रखें

  1. जहां तक हो बच्चों को घर के बाहर कम कपड़ों में न खेलने दें, पूरी बाहों के कपड़े पहनाए
  2. बच्चों को मच्छरदानियों में सुलाएं।
  3. सैंड फ्लाई मक्खियों को घर में घुसने से रोकने के उपाय करें।
  4. मच्छरों और मक्खियों को रोकने लिए घर के बाहर कीटनाशकों का छिड़काव करें।
  5. लक्षण दिखाई देने पर मरीज को तुरंत नजदीकी अस्पताल ले जाएं।

Hindi News/ Ahmedabad / Gujarat news: चांदीपुरा वायरस का कहर, 13 और नए मामले मिले, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो