scriptतिरुपति प्रसाद विवाद के बाद आगरा के कैलाश मंदिर के मिठाइयों के जांच की मांग | UP News Demand for investigation into sweets of Agra Kailash Temple after Tirupati Prasad controversy | Patrika News
आगरा

तिरुपति प्रसाद विवाद के बाद आगरा के कैलाश मंदिर के मिठाइयों के जांच की मांग

UP News: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद के बाद अब आगरा के कैलाश मंदिर के बाहर दुकानों में मिलावटी प्रसाद की शिकायत सामने आई है। इस विषय में महंत ने मिठाइयों की जांच करने की मांग की है।

आगराSep 27, 2024 / 05:00 pm

Sanjana Singh

UP news

UP news

UP News: उत्तर प्रदेश के आगरा स्थित कैलाश मंदिर के महंत गौरव गिरी का आरोप है कि मंदिर के बाहर स्थित दुकानों में मिलावटी मिठाइयां बेची जा रही हैं जिससे श्रद्धालुओं की आस्था आहत हो रही है। नाराज महंत ने जिला प्रशासन से प्रसाद की जांच कराने की मांग की है। महंत गौरव गिरी गोस्वामी ने बताया कि प्रदेश की योगी सरकार ने हाल ही में एक फैसला लिया है, जिसके अनुसार, मंदिरों के बाहर खान-पान को लेकर जांच की जाएगी।

‘प्रसाद में मिलावट की वजह से भक्तों की आस्था के साथ खिलवाड़’

सरकार के आदेश से मंदिरों के पुजारियों और महंतों को बहुत आश्वासन मिला है। उन्होंने कहा, कैलाश मंदिर के बाहर मिलने वाले प्रसाद में कुछ रूप से मिलावट की जाती है। यहां भारी संख्या में भक्त आते हैं। मंदिर के बाहर से प्रसाद खरीदते हैं और भगवान को भोग लगाते हैं। इसके बाद वह प्रसाद ग्रहण करते हैं। प्रसाद में मिलावट की वजह से सैकड़ों भक्तों की आस्था के साथ खिलवाड़ हो रहा है जो कि ठीक नहीं है।
यह भी पढ़ें

‘आज दुनियाभर के पर्यटकों को लुभा रहा यूपी’, सीएम योगी बोले- महाकुंभ में 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालु आने की उम्मीद

‘मंदिर के बाहर सूजी मिलाकर मिल्क केक बेचा जा रहा’

महंत ने आगे कहा कि मैं आगरा प्रशासन से मांग करता हूं कि कैलाश मंदिर के बाहर मिलने वाले प्रसाद की जांच कराई जाए। यहां देखा जाए कि प्रसाद में किस प्रकार की मिलावट की जा रही है और प्रसाद की गुणवत्ता क्या है। प्रसाद बनाने के लिए कौन-कौन सी सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है। उनके मुताबिक मंदिर के बाहर सूजी मिलाकर मिल्क केक बेचा जा रहा है। जिसकी कई बार यहां पर श्रद्धालुओं ने शिकायत भी की है। श्रद्धालुओं के अनुसार, मिलावट से भरे प्रसाद को खाकर उनका व्रत भंग हो गया है।
यह भी पढ़ें

अखिलेश-राहुल की संगत में रहने वाले लोग भूल जाते हैं भाषा की मर्यादा, केशव प्रसाद मौर्य का अफजाल अंसारी पर पलटवार

क्या है तिरुपति बालाजी विवाद का मामला?

बता दें कि तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में मिलावट को लेकर देशभर के प्राचीन मंदिरों ने हाल ही में अपने यहां मिलने वाले प्रसाद की गुणवत्ता को लेकर जानकारी दी थी। इसमें उज्जैन के महाकाल मंदिर प्रशासन व वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट ने भी जानकारी साझा की थी।

Hindi News / Agra / तिरुपति प्रसाद विवाद के बाद आगरा के कैलाश मंदिर के मिठाइयों के जांच की मांग

ट्रेंडिंग वीडियो