scriptRajsamand News: गाय को बचाने के चक्कर में रोडवेज पलटी, दो दर्जन से अ धिक घायल, और फिर… | Rajsama Roadways overturned while trying to save a cow, more than two dozen injured, and then… | Patrika News
राजसमंद

Rajsamand News: गाय को बचाने के चक्कर में रोडवेज पलटी, दो दर्जन से अ धिक घायल, और फिर…

देवगढ़ के दिवेर थाना क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 पर दिवेर के समीप सातपालियामोड़ के पास बुधवार दोपहर में करीब साढ़े 12 बजे राजसमंद डिपो की डूंगरपुर से जयपुर जा रही 50 यात्रियों से भरी रोडवेज बस पलट गई।

राजसमंदSep 26, 2024 / 12:33 pm

Madhusudan Sharma

Roadways Bus Accident

Roadways Bus Accident

राजसमंद. देवगढ़ के दिवेर थाना क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 पर दिवेर के समीप सातपालियामोड़ के पास बुधवार दोपहर में करीब साढ़े 12 बजे राजसमंद डिपो की डूंगरपुर से जयपुर जा रही 50 यात्रियों से भरी रोडवेज बस पलट गई। इससे बस में सवार करीब डेढ़ दर्जन से अधिक यात्री घायल हो गए। हादसे के बाद राहगीरों, ग्रामीणों एवं दिवेर पुलिस ने घायलों को रोडवेज बस से बाहर निकलवा कर 108 एंबुलेंस से देवगढ़ अस्पताल पहुंचाया, जहां सभी का उपचार किया गया।
दिवेर थानाधिकारी भवानीशंकर ने बताया कि 50 यात्रियों से भरी रोडवेज बस डूंगरपुर से जयपुर जा रही थी। इस दौरान दिवेर थाना क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 पर दिवेर के समीप सातपालियामोड़ के पास सड़क पर एक गाय बैठी थी, जिसे बचाने के प्रयास में चालक वाहन पर काबू नहीं रख पाया, जिससे वह पलट गई। हादसे के बाद बस की सवारियों में हाहाकार और चीख-पुकार मच गई और अफरातफरी के हालात हो गए। हादसा होते ही राहगीर एवं ग्रामीण मौके दौड़े तथा दिवेर पुलिस एवं 108 एंबुलेंस को सूचना दी। इसके बाद दिवेर थानाधिकारी भवानी शंकर मय जाप्ता मौके पर पहुंचे और यात्रियों को ग्रामीणों एवं राहगीरों की सहायता से बस से बाहर निकलवाया। हादसे में करीब 21 यात्री घायल हो गए। दुर्घटना की सूचना पर 108 एम्बुलेंस मौके पर पहुंची, जिसके जरिए व निजी वाहनों से घायलों को तत्काल देवगढ़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया।
इधर, हादसे की सूचना मिलते ही देवगढ़ सीएचसी प्रभारी डॉ. अनुराग शर्मा के नेतृत्व में डॉक्टर व मेडिकल स्टाॅफ की टीम पहले ही तैयार हो गई। हादसे में घायलों को जैसे ही 108 एंबुलेंस एवं निजी वाहन से अस्पताल लाया गया, तो तुरंत प्रभाव से उनका उपचार शुरू किया गया। इस दौरान अस्पताल में एक बारगी अफरातफरी मच गई। घायलों के देवगढ़ अस्पताल पहुंचते ही आसपास के लोग भी उनकी सहायता में जुट गए और उनकी देखभाल शुरू कर दी। इस दौरान दिवेर थाने के हेड कांस्टेबल रघुवीर सिंह सौदा एवं हेड कांस्टेबल विकास भी मय जाप्ता अस्पताल पहुंचे। वहीं, दिवेर पुलिस ने बस में सवार अन्य यात्रियों को अन्य वाहनों के माध्यम से गंतव्य के लिए रवाना किया। साथ ही पुलिस ने क्रेन मंगवाकर दुर्घटनाग्रस्त बस को सड़क किनारे करते हुए यातायात व्यवस्था बहाल करवाई। हालांकि कुछ समय के लिए यातायात प्रभावित भी हुआ था। इस दौरान हाइवे पर काफी संख्या में भीड़ एकत्रित हो गई।

एसडीएम ने दुर्घटना स्थल पर रुक कर दिखाई तत्परता

देवगढ़ में हाल में नियुक्त एसडीएम अर्चना चौधरी बुधवार सुबह उपखंड कार्यालय में ज्वॉइनिंग कर दोपहर में जिला कलक्टर कार्यालय ज्वॉइनिंग के लिए राजसमंद के लिए रवाना हुई। इस दौरान वे दिवेर से आगे पहुंची तो वहां रोडवेज बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस पर एसडीएम चौधरी ने दुर्घटना स्थल पर ही रुककर तत्परता दिखाते हुए दिवेर पुलिस से संपर्क किया और घायलों को तुरंत देवगढ़ अस्पताल पहुंचाने को लेकर कार्मिकों व पुलिसकर्मियों को निर्देश दिए। इसके बाद उपखंड अधिकारी राजसमंद के लिए रवाना हुई।

ये हुए घायल

हादसे में काछबली निवासी अनोपसिंह (65) पुत्र सरदारसिंह, काछबली निवासी कमला (60) पत्नी अनोपसिंह, बारां निवासी धर्मसिंह (35) पुत्र कंकुसिंह, छापली निवासी ममता (65) पत्नी तोलाराम, देवगढ़ निवासी कृष्णा (65)पुत्री सुखलाल, देवगढ़ निवासी सुखलाल (73) पुत्र छोगालाल, केलवा निवासी विमला (50) पत्नी रतनलाल, मंडावर निवासी पूरण (62) पुत्र कानजी, पड़ासली निवासी ओमप्रकाश (47) पुत्र रेवतलाल हवाला, कामलीघाट निवासी भगवान (35) पुत्र मांगूसिंह, देवगढ़ निवासी सत्यपाल सिंह (73) पुत्र शिवसिंह, जयपुर निवासी महेश (44) पुत्र तुन्दलराम, देवगढ़ निवासी यश (22) पुत्र राकेश शर्मा, बरार निवासी खुशी (18) पुत्री रामलाल, राजसमंद निवासी सोमेश पुत्र अर्जुन, बरार निवासी रामलाल (42) पुत्र कन्हैयालाल, सीमा (18) पुत्री देवीलाल निवासी खरनोटा, गोमती एवं जितेंद्र सिंह (24) पुत्र रामसिंह निवासी साबला, डूंगरपुर।

सीएमएचओ भी पहुंचे मौके पर

सीएमएचओ डॉ. हेमन्त कुमार बिन्दल भी हादसे की सूचना पर घटनास्थल पर पहुंचे तथा 108 एम्बुलेंस एवं नजदीकी चिकित्सा संस्थानों से बेस एम्बुलेंस की सहायता से घायलों को शीघ्र सीएचसी देवगढ़ पहुंचाया तथा उपचार शुरू करवाया।

सड़क पर गाय के कारण 22 दिन में रोडवेज बस का दिवेर थाना क्षेत्र में दूसरा हादसा

इससे पूर्व गत 3 सितंबर को राष्ट्रीय राजमार्ग पर दिवेर थानांतर्गत छापली घाटे में मुख्य मार्ग पर बीच सडक पर बैठी गाय को बचाने के प्रयास में उदयपुर से जयपुर जा रही रोडवेज बस के अचानक ब्रेक लगाने से पीछे चल रहे ट्रेलर के ब्रेक नहीं लगे, जिससे ट्रेलर ने पीछे से बस को टक्कर मार दी थी। इससे बस और ट्रेलर दोनोसड़क के नीचे खड्डे में उतर गए थे। हादसे में बस में सवार 7 यात्री घायल हो गए। इसी तरह बुधवार को भी सड़क पर बैठी गाय को बचाने के प्रयास में ही हादसा हो गया।

Hindi News / Rajsamand / Rajsamand News: गाय को बचाने के चक्कर में रोडवेज पलटी, दो दर्जन से अ धिक घायल, और फिर…

ट्रेंडिंग वीडियो