scriptप्रवेशोत्सव के दिन ही गायब मिले शिक्षक, प्रभारी प्राचार्य सहित चार शिक्षक निलंबित | Patrika News
समाचार

प्रवेशोत्सव के दिन ही गायब मिले शिक्षक, प्रभारी प्राचार्य सहित चार शिक्षक निलंबित

स्कूल चलें हम अभियान: शासकीय उमावि कुमार मंगलम स्कूल नौरोजाबाद में पहुंचे थे अधिकारी

उमरियाJun 19, 2024 / 04:47 pm

Ayazuddin Siddiqui

स्कूल चलें हम अभियान: शासकीय उमावि कुमार मंगलम स्कूल नौरोजाबाद में पहुंचे थे अधिकारी

स्कूल चलें हम अभियान: शासकीय उमावि कुमार मंगलम स्कूल नौरोजाबाद में पहुंचे थे अधिकारी

स्कूल चलें हम अभियान का आगाज 18 जून से हो गया है। अभियान के तहत 18 जून को जिले की समस्त स्कूलों में नव प्रवेशी बच्चों को तिलक लगाकर एवं उनका मुंह मीठा कराते हुए स्कूल में प्रवेश कराया गया। स्कूल में नव प्रवेशी बच्चों की क्या स्थिति है इसका आकलन करने 18 जून को विधायक बांधवगढ एवं कलेक्टर सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों ने जिले के नौरोजाबाद स्थित स्कूलों का निरीक्षण किया। बच्चों की उपस्थिति कम पाई गई एवं मास्साब भी गायब मिले, जिन्हें निलंबित करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।
स्कूल चलें हम अभियान के प्रथम दिन विधायक बांधवगढ़, कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन ने करकेली जनपद पंचायत अंतर्गत शासकीय उमावि कुमार मंगलम स्कूल नौरोजाबाद में सहभागिता निभाई। इस दौरान अतिथियों ने विद्यार्थियो को टीका लगाया। मिष्ठान वितरित किया। इसके साथ ही राज्य शासन की ओर से विभिन्न कक्षा के विद्यार्थियों को नि:शुल्क पाठ्य पुस्तक तथा जिला प्रशासन की ओर से कापी एवं पेंसिंल वितरित किया। निरीक्षण के समय बच्चों की उपस्थिति कम होने, शाला परिसर में साफ सफाई का अभाव होने, शिक्षकों के अनुपस्थित रहने तथा मेन्यू के अनुसार मध्यान्ह भोजन नहंीं बनने पर कलेक्टर ने अप्रसन्नता व्यक्त की तथा शाला के प्रभारी प्राचार्य गणेश सूर्यवंशी, शिक्षक दीपशिखा लाडिया, धनमन राम भगत, अनीता राजपूत को निलंबित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी एम एस गौर , बीईओ तथा बी आर सी को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए ।
यहां भी अनुपस्थित मिले दो शिक्षक
इसी तरह करकेली जनपद पंचायत अंतर्गत शासकीय माध्यमिक शाला छांदाखुर्द के प्रवेशोत्सव कार्यक्रम में विधायक बांधवगढ़, कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन, जिला शिक्षा अधिकारी एम एस गौर, डीपीसी सुशील मिश्रा, बीआरसी विनय चर्तुवेदी ने भाग लिया। विधायक एवं कलेक्टर तथा पार्षद विलोकनाथ दाहिया, मनीष सिंह, समाज सेवी बाबू लाल गुप्ता ने नव प्रवेशी बच्चों का तिलक लगाकर, मिष्ठान खिलाकर तथा पुस्तक एवं पेन पेसिंल, कापी, कटर, रबर का वितरण किया। कलेक्टर ने कक्षा 7 की विद्यार्थी अंजली पयासी से हिंदी की पुस्तक पढवाई। निरीक्षण के दौरान किचन शेड का भी अवलोकन किया तथा वहां स्व सहायता समूह व्दारा बनाये जा रहे सुरूचि पूर्ण भोज का निरीक्षण किया। संबंधितों को साफ -सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने माध्यमिक शिक्षक रूपा द्विवेदी के कार्यो की सराहना की । इस अवसर पर प्राथमिक शाला के कक्ष की छत उखडी होने तथा बरसात में पानी चूने की शिकायत पर पार्षद विलोकनाथ दाहिया को नगर पंचायत के माध्यम से भवन की मरम्मत कराने का आग्रह किया। शाला में अनुपस्थित शिक्षक सुनीता झारिया तथा मनीषा निगम को निलंबित करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिये । इसी प्रकार सीइओ जिला पंचायत ने कछरवार स्थित में आयोजित स्कूल चलें हम अभियान कार्यक्रम में भाग लेकर बच्चों का उत्साह वर्धन किया।
बच्चों को पुस्तकें दी
विधायक बांधवगढ विधानसभा क्षेत्र तथा कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन ने करकेली जनपद मुख्यालय के सन राइज स्कूल पहुंचकर शाला प्रवेश उत्सव में भाग लिया। स्कूल के प्राचार्य ने अतिथियों का स्वागत किया। विधायक एवं कलेक्टर ने विभिन्न कक्षाओं में पहुंचकर विद्यार्थियों का तिलक लगाकर एवं गुलाब का फूल भेंटकर स्वागत किया। उन्हें मिष्ठान भी खिलाया। कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन ने बताया कि 19 जून को प्रत्येक बच्चों को पाठ्यपुस्तकों का वितरण किया जाएगा । उन्होंने कहा है कि अभिभावको को शैक्षणिक कैलेण्डर व गतिविधियों से अवगत करा दें। इस वर्ष राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे का आयोजन होगा, जो कक्षा 3, 6 और 9 के लिये है। इसकी तैयारी सत्र प्रारम्भ से ही करें। अभ्यास प्रश्न आपको दिये जायेंगे।

Hindi News / News Bulletin / प्रवेशोत्सव के दिन ही गायब मिले शिक्षक, प्रभारी प्राचार्य सहित चार शिक्षक निलंबित

ट्रेंडिंग वीडियो