scriptदादरी कांड: हिंदुओं ने बचाई पड़ोसी 70 मुस्लिमों की जान | Dadri Scandal: 70 Muslim Neighbors Saved by Hindus | Patrika News
विविध भारत

दादरी कांड: हिंदुओं ने बचाई पड़ोसी 70 मुस्लिमों की जान

बिसाहड़ा गांव में हिंदू पड़ोसियों ने एक मुस्लिम परिवार के 70 लोगों की जान बचाई, यह वहीं गांव है जहां गौमांस खाने की अफवाह के बाद एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी।

Oct 03, 2015 / 09:02 am

शक्ति सिंह

Dadri Lynching

Dadri Lynching

दादरी। उत्तर प्रदेश के बिसाहड़ा गांव में हिंदू पड़ोसियों ने एक मुस्लिम परिवार के 70 लोगों की जान बचाई। यह वहीं गांव है जहां गौहत्या और गौमांस खाने की अफवाह के बाद एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। सांप्रदायिक तनाव के बीच हिंदुओं ने अपनी जान पर खेलकर भीड़ के आने से पहले ही मुस्लिम पुरूषों, महिलाओं और बच्चों को बचाया। घटना सोमवार की है जब भीड़ ने अखलाक मुहम्मद की हत्या कर दी गई थी।

Dadri case: section 144 imposed, family alleged SDM threaten them

इसके बाद हिंदुओं ने मुस्लिमों के खाली पड़े घरों की भी सुरक्षा की। बिसाहड़ा गांव के 65 वर्षीय अब्दुल मुहम्मद ने बताया कि हमें हिंदू पड़ोसियों ने बताया कि बड़ी भीड़ हमारे घरों की ओर आ रही है। इससे हम डर गए और भीड़ के आने से पहले जल्द से जल्द घर छोड़ना चाहते थे। भीड़ जब मस्जिद के पास पहुंची तब तक हम नि कल गए। अगर हिंदुओं ने हमारी मदद न की होती तो बच नहीं पाते।



जब भीड़ मुस्लिम घरों के पास पहुंची तो अशोक कुमार, विनीत और उमेश ने नाटकीय तरीके से एक मुस्लिम संयुक्त परिवार को बचाया। अशोक परिवार के बुजुर्गो, म हिलाओं और बच्चों को तालाब पार कराते हुए दूसरी ओर ले गया। वहीं उमेश और विनीत ने परिवार के सामान ढोने वाले वाहन को संकरी गली से होते हुए निकाल ले गए। विनीत ने बताया कि, उन्हें चुपचाप निकाल लिया गया। वे कुल 70 लोग थे इसलिए उन्हें निकालने के लिए दादरी से गांव के बीच तीन राउंड लगाने पड़े।

दो दिन बाद जब मामला शांत हुआ तो मुस्लिम परिवार वापिस लौटा। 60 साल की रईसा बानो कहती हैं कि गांव में हम हमेशा सुरक्षित महसूस करते थे लेकिन अचान क से हमारा भरोसा उठ गया। हमारी जान से ज्यादा हमें महिलाओं की आबरू की चिंता है। कई महिलाएं अभी गांव में वापिस नहीं आई है। अब उन्हें हिंदू पड़ोसियों का ही भरोसा है।

Hindi News / Miscellenous India / दादरी कांड: हिंदुओं ने बचाई पड़ोसी 70 मुस्लिमों की जान

ट्रेंडिंग वीडियो