scriptजनता के लिए आई सबसे बड़ी खुशखबरी, आज पूरे राजस्थान में यहां मिलेगी फ्री एंट्री | World Tourism Day 2024 free entry in heritage places | Patrika News
जयपुर

जनता के लिए आई सबसे बड़ी खुशखबरी, आज पूरे राजस्थान में यहां मिलेगी फ्री एंट्री

Jaipur tourist places free entry: आज 27 सितंबर शुक्रवार को सभी टूरिज्म प्लेसेज पर एंट्री फ्री मिलेगी।

जयपुरSep 27, 2024 / 08:56 am

Supriya Rani

Photo Credit: Rajasthan Tourism

Photo Credit: Rajasthan Tourism

आज जयपुर समेत प्रदेशभर के सभी टूरिज्म प्लेसेज पर एंट्री फ्री है। ऐसे में आप परिवार के साथ यहां जरूर आएं और राजस्थान की प्राचीन धरोहर, संस्कृति का नि:शुल्क लुत्फ उठाएं। इस बार वर्ल्ड टूरिज्म डे का थीम ‘Tourism & Peace’ रखा गया है।
दरअसल, आज 27 सितंबर को वर्ल्ड टूरिज्म डे है। राजस्थान राज्य भारत का प्रमुख आकर्षण केंद्र है। घूमने के लिए राजस्थान हर किसी की पहली पसंद होती है। सांस्कृतिक विरासत के तौर पर देखा जाए तो राजस्थान राज्य की प्रसिद्धि विश्वभर में मशहूर है। राजस्थान में घूमने के लिए बहुत-सी जगह है जैसे- हवा महल, नाहरगढ़ फोर्ट, भानगढ़, चित्तौड़गढ़ किला, आदि।

आज प्रदेश के स्मारकों पर मिलेगी फ्री एंट्री

आज राजस्थान के स्मारकों पर पर्यटकों को फ्री एंट्री मिलने वाली है। ऐसे में आज फटाफट घूमने की प्लानिंग कर लें। पुरातत्व एवं संग्रहालय निदेशालय ने राजस्थान के सभी स्मारक और संग्रहालयों के अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि विश्व पर्यटन दिवस पर पर्यटकों का प्रवेश निशुल्क किया जाए।
पुरातत्व एवं संग्रहालय निदेशालय की उपनिदेशक कृष्णकांता शर्मा ने बताया कि प्रत्येक साल की तरह इस साल भी विश्व पर्यटन दिवस पर पुरातत्व विभाग की ओर से प्रदेशभर के सभी राजकीय स्मारक और संग्रहालयों पर पर्यटकों का प्रवेश नि:शुल्क रखा गया है। ऐसा राजस्थान पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया जा रहा है।

माला पहनाकर किया जा रहा स्वागत

विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर सुबह से ही पिंकसिटी के स्मारकों पर भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है। भारत की संस्कृति ‘अतिथि देवो भव:’ की झलक दिखाई दे रही है। पर्यटकों का माला पहनाकर स्वागत किया जा रहा है।

सभी के चेहरे पर खुशी

वर्ल्ड टूरिज्म डे 27 सितंबर को प्राचीन स्मारकों पर एंट्री फ्री होने के बाद सभी के चेहरे खिलखिला उठे।

जयपुर के इन जगहों पर आज रहेगी एंट्री फ्री
नाहरगढ़ (Nahargarh Fort)

हवामहल (Hawa Mahal)

अल्बर्ट हॉल(Albert Hall)

जंतर मंतर (Jantar Mantar)

आमेर क़िला (Aamer Fort)

जयगढ़ क़िला (Jaigarh Fort)

सरगासूली (Sargasuli)

सिसोदिया रानी बाग (Sisodiya Rani Bagh)

Hindi News / Jaipur / जनता के लिए आई सबसे बड़ी खुशखबरी, आज पूरे राजस्थान में यहां मिलेगी फ्री एंट्री

ट्रेंडिंग वीडियो