scriptGood News : एक बार फिर से बीसलपुर बांध में आ रहा तेज पानी, बांध के गेट की लगातार दूसरे दिन फिर बढ़ाई हाइट | Go: Once again high water is flowing in Bisalpur dam, the height of the dam gate has been increased for the second consecutive day | Patrika News
जयपुर

Good News : एक बार फिर से बीसलपुर बांध में आ रहा तेज पानी, बांध के गेट की लगातार दूसरे दिन फिर बढ़ाई हाइट

Bisalpur Dam : बांध के गेट बंद करने की तैयारी के बीच बीसलपुर बांध से आई गुड न्यूज, बढ़ा दी गेट की हाइट और पानी का डिस्चार्ज कर दिया दुगना

जयपुरSep 27, 2024 / 10:18 am

rajesh dixit

जयपुर। बीसलपुर बांध के सभी गेटों को बंद करने की तैयारी तेज हो गई थी। लेकिन अब पिछले दो दिन से फिर से बांधों के गेट की हाइट बढ़ा दी और पानी का डिस्चार्ज भी दुगना कर दिया। पानी की आवक के चलते शुक्रवार सुबह बांध के गेट की हाइट एक बार फिर बढ़ाई गई है।
बीसलपुर बांध की भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है। यह बांध गत छह सितम्बर को लबालब हो गया है। इसके बाद बांध के गेट खोलना शुरू हुआ। पहले दो, फिर चार और बाद में छह गेट खोले गए। बांध के इन गेटों को दो से तीन मीटर की हाइट तक खोला गया था।
यह भी पढ़ें : Good News : बड़ा कदम…अब राजस्थान सरकार ने 24 लाख महिलाओं को दिया यह निशुल्क “उपहार”

इसलिए गेट हो रहे थे बंद
बीसलपुर बांध में त्रिवेणी नदी का पानी आता है। लेकिन बांध में पानी की आवक दिनों-दिन कम होने, त्रिवेणी नदी का जलस्तर घटने और तीन जिलों में पानी सप्लाई किए जाने के कारण बांध के गेटों को धीरे-धीरे बंद करना शुरू कर दिया। लेकिन बांध का लेवल 315.50 आरएल मीटर तक बनाए रखा गया।
पिछले कुछ दिनों से केवल बांध का केवल एक ही गेट खुला है। यह गेट भी मात्र 0.10 मीटर खुला है और इससे 601 क्यूसेक पानी की निकासी हो रही है।
अब दो दिन से लगातार बढ़ रही बांध के गेट की हाइट
बांध का एक गेट बुधवार शाम तक 0.10 मीटर तक खुला हुआ था। सबसे पहले कल यानी गुरुवार सुबह बांध के गेट की हाइट बढ़ाई गई। गेट की हाइट दुगनी कर 0.20 मीटर कर दी और 1202 क्यूसेक पानी की निकासी की। इसके बाद आज यानी शुक्रवार को फिर से गेट की हाइट को और बढ़ाया है। अब बांध के एक गेट की हाइट 0.25 मीटर तक कर दी है। पानी की निकासी अब बढकऱ 1503 क्यूसेक हो गई है। इधर त्रिवेणी नदी का गेज 2.90 मीटर चल रहा है।
अभी फिलहाल गेट बंद करने का निर्णय नहीं
डेम में पानी की आवक लगातार जारी है। पानी की आवक बढऩे के कारण डेम के खुले एक गेट की ऊंचाई अभी बढ़ाई गई है। आगामी दिनों डेम का खुला एक गेट कब बंद होगा फिलहाल इस पर निर्णय नहीं हो सका है।

Hindi News / Jaipur / Good News : एक बार फिर से बीसलपुर बांध में आ रहा तेज पानी, बांध के गेट की लगातार दूसरे दिन फिर बढ़ाई हाइट

ट्रेंडिंग वीडियो