scriptCG Strike: दफ्तरों में 27 सितंबर को बंद रहेगा सरकारी काम, महंगाई भत्ते समेत इन मांगों को लेकर होगा आंदोलन | CG Strike: Employees strike on 27 September | Patrika News
जगदलपुर

CG Strike: दफ्तरों में 27 सितंबर को बंद रहेगा सरकारी काम, महंगाई भत्ते समेत इन मांगों को लेकर होगा आंदोलन

CG Strike: महंगाई भत्ता और केन्द्र के समान वेतनमान को लेकर कर्मचारी एक दिवसीय धरना प्रदर्शन करेंगे। वहीं इस दिन अवकाश लेकर कलम बंद, काम बंद, और तालाबंद हड़ताल का भी ऐलान किया गया है।

जगदलपुरSep 26, 2024 / 03:06 pm

Laxmi Vishwakarma

CG Strike
CG Strike: 110 संगठनों वाले फेडरेशन के चार लाख से अधिकारी कर्मचारी कल काम बंद कलम बंद हड़ताल पर रहेंगे। मंत्रालयीन और विधानसभा, राजभवन के कर्मचारी इस हड़ताल में शामिल नहीं है। फेडरेशन, डीए समेत नौ सूत्रीय मांगों को लेकर चार चरणों के अपने आंदोलन के पहले दो चरण पूरी सफलता के साथ पूरे कर लिए हैं।

CG Strike: लाखों कर्मचारी रहेंगे सामूहिक अवकाश पर

कल यानी 27 सितंबर को तीसरे चरण में लाखों कर्मचारियों सामूहिक अवकाश पर रहकर जिला तहसील और ब्लॉक स्तर पर धरना प्रदर्शन करेंगे। इसके बाद भी मांगें न मानी गई तो अगले माह किसी दिन से बे मुद्दत हड़ताल पर चले जाएंगे। फेडरेशन के संयोजक कमल वर्मा व अन्य ने बताया कि कल शासकीय ड्राइवर, भृत्य से लेकर द्वितीय वर्ग के अफसर भी काम पर दफ्तर नहीं जाएंगे।
बता दें कि इस वजह से जनता को सलाह दी जा रही है कि अपने आवश्यक कार्य आज ही निपटा लें। हड़ताल के तहत प्रदेशभर के अधिकारी और कर्मचारी जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेंगे। छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन हड़ताल पर रहेंगे।

कर्मचारियों के आंदोलन की तैयारी पूरी

CG Strike: वहीं कर्मचारी संगठन का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चुनाव के दौरान की गई गारंटी पूरी नहीं हुई है, जिससे नाराज होकर यह कदम उठाया जा रहा है। छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के पदाधिकारियों ने इस आंदोलन की तैयारी पूरी कर ली।
यह भी पढ़ें

DA Hike Update: सरकार के खिलाफ कर्मचारियों ने खोला मोर्चा, 27 सितंबर को काम बंद कर करेंगे आंदोलन

कर्मचारियों और पेंशनरों को केंद्र सरकार के समान महंगाई भत्ता (डीए) दिया जाए। वर्ष 2019 से लंबित डीए की राशि को कर्मचारियों के जीपीएफ खाते में समायोजित किया जाए। चार स्तरीय वेतनमान लागू किया जाए। अवकाश नगदीकरण की सीमा 240 दिनों से बढ़ाकर 300 दिन की जाए।

महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान

CG Strike: दरअसल सरकार सितंबर माह में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। हालांकि इसे लेकर कोई अब तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन लंबे समय से इंतजार के बाद अब सरकारी कर्मचारियों की उम्मीदें बढ़ गई है।
वहीं चुनावी घोषणा पत्र में वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने ऐलान किया था कि चुनाव में दिए गए मोदी की गारंटी को पूरा करने के लिए सरकार को कुछ समय दीजिए। उन्होंने कहा कि भाजपा ने जो भी वादा किया है, उसे पूरा करेंगे।

Hindi News / Jagdalpur / CG Strike: दफ्तरों में 27 सितंबर को बंद रहेगा सरकारी काम, महंगाई भत्ते समेत इन मांगों को लेकर होगा आंदोलन

ट्रेंडिंग वीडियो