scriptदमोह में पीएम आवास के पिलर नगरपालिका करा रहा चोरी | Patrika News
दमोह

दमोह में पीएम आवास के पिलर नगरपालिका करा रहा चोरी

कटर ले आए ठेकेदार ने कर्मचारियों ने मकानों के पिलर काटे, ट्रकों में भरकर ले गए, नपा को पता ही नहीं,नगरपालिका की अभिरक्षा में रखा था माल, ठेका फर्म पर पेनॉल्टी के बाद अटका था काम, कलेक्टर पहुंचे

दमोहSep 07, 2024 / 11:47 am

Samved Jain

PM Aawas damoh

PM Aawas damoh

दमोह. नगरपालिका दमोह में किस तरह मानमाने तरीके से काम हो रहा है, इससे जुड़े रोजाना नए मामले सामने आ रहे हैं। इस बार प्रधानमंत्री आवास के वर्षों से अटके प्रोजेक्ट में गड़बड़ी सामने आई है। यहां बीते तीन दिनों से परिसर में पड़ा लोहा सहित अन्य सामग्री अलग-अलग मजदूरों द्वारा उठाकर ले जाई जा रही है।
इतना ही नहीं मकानों के पिलर में लगे सरिया भी गैस बेल्डिंग से काटकर ले जाए जा रहे हैं। इसे उठाने को लेकर इनके पास कोई कागज नहीं है और न ही इसकी परमीशन नगरपालिका ने दी है। काम करने वाले मजदूर खुद को ठेकेदार द्वारा भेजा जा बता रहे हैं।
खास बात यह है कि नगरपालिका की अभिरक्षा में रखी गई सामग्री और मकानों से काटे जा रहे सरिया जैसे बिंदु गंभीर है। बावजूद इसके नगरपालिका के उपयंत्री सामग्री उठाने दे रहे हैं। इधर, मामले की जानकारी के बाद कलेक्टर ने रविवार को मौका स्थल पर जायजा लिया। साथ ही जरूरी निर्देश भी दिए है।
गैस बेल्डर, मजदूरों और ट्रक लेकर पहुंचे कर्मचारी
जानकारी के अनुसार १५ से २० लोग, ट्रक से पीएम आवास एएचपी में पहुंचते है। जो गैस बेल्डर, कटर आदि लेकर आए थे। उन्होंने मकानों में पिलर में लगे सरिया काटना शुरू कर दिए और करीब ५० मकानों के सरिया काटकर भी ले गए। दो दिनों से यह काम चलता रहा। वहीं शनिवार को इस काम के दौरान सब इंजीनियर अशोक पाठक और आशीष दुबे की मौजूदगी में यह काम किया गया। साथ ही इसे लोड करके भी कर्मचारी ले गए, लेकिन किसी ने इन्हें रोकने का प्रयास नहीं किया गया। बल्कि इसकी शिकायत पर मौके पर पहुंची पुलिस को लीगल होने की बात कहकर रवाना कर दिया गया। जबकि यह गलत है।
-क्या है पूरा मामला
बताया गया है कि पीएम आवास एएचपी स्वतंत्र मकानों के निर्माण का काम गुलशन रॉय एंड फर्म को दिया गया था, लेकिन कंपनी के कार्यों में गड़बड़ी के चलते शासन ने पेनॉल्टी लगा दी थी। इसके बाद कंपनी २०२१ में काम छोड़कर चली गई थी। फिर कंपनी लौटकर भी नहीं आई और मामला भी अभी अटका हुआ है। इधर, शासन स्तर पर भी आगे काम नहीं कराया गया। जिससे मकानों का निर्माण कार्य अटका हुआ है।
वर्शन
मुझे जानकारी मिल रही थी कि २-३ दिन से कोई पीएम आवास लोहा सहित अन्य सामग्री ले जा रहा है। मौके पर पता चला कि गुलशन राय फर्म द्वारा अपना सामान उठाया जा रहा है। इसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई है। कितना उठाया, पता नहीं है। अभी मैं दमोह में हूं।
अशोक पाठक, सब इंजीनियर नपा दमोह व लिधौरा

सूचना पर पीएम आवास निर्माण स्थल पर जायजा लिया था। जहां काफी कमियां देखने मिली है। जिसका निराकरण स्टेट लेवल पर ही संभव है। रही बात पिलर के सरिया काटने और ले जाने की, तो यह गलत है। इस संबंध में संबंधित से पता करता हूं।
सुधीर कोचर, कलेक्टर दमोह
वह कम ही लिधौरा आते है। दो दिन का अटैचमेंट दमोह का भी है, पता करते है दो दिन पहले वह कहां थे।
बहादुर अहिरवार, सीएमओ नगर परिषद लिधौरा टीकमगढ

Hindi News / Damoh / दमोह में पीएम आवास के पिलर नगरपालिका करा रहा चोरी

ट्रेंडिंग वीडियो