scriptIND vs BAN 2nd Test Pitch Report: बल्लेबाज होंगे हावी या गेंदबाज बरपाएंगे कहर? ग्रीन पार्क की पिच का सस्पेंस बरकरार | ind vs ban 2nd test kanpur green park pitch report weather forecast up rain-threat-india-look-to-seal-series | Patrika News
क्रिकेट

IND vs BAN 2nd Test Pitch Report: बल्लेबाज होंगे हावी या गेंदबाज बरपाएंगे कहर? ग्रीन पार्क की पिच का सस्पेंस बरकरार

IND vs BAN 2nd Test, Kanpur Pitch Report: कानपुर की पिच एक स्टेबल बैलेंस के लिए मशहूर हैं। यहां पहले दिन तेज गेंदबाजों को मूवमेंट और बाउंस के साथ कुछ सहायता मिलती है, जबकि मैच आगे बढ़ने के साथ सतह से बल्लेबाजों को भी मदद मिलती है।

नई दिल्लीSep 26, 2024 / 09:10 pm

Vivek Kumar Singh

Green Park Pitch Report
IND vs BAN 2nd Test, Kanpur Green Park Pitch Report: भारत और बांग्लादेश के बीच ग्रीन पार्क स्टेडियम में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए तैयारियां चल रही हैं, लेकिन इस मैच को लेकर काफी सस्पेंस बना हुआ है। भारत अपने घरेलू मैदान पर दबदबे को जारी रखना चाहेगा, जबकि बांग्लादेश चेन्नई में पहले टेस्ट में आसानी से हारने के बाद मजबूत चुनौती पेश करने की उम्मीद कर रहा है। हालांकि, इस रोमांचक मुकाबले में बारिश के खलल डालने की संभावना है। टेस्ट को प्रभावित करने वाले प्राथमिक कारकों में से एक पिच और दूसरा मौसम होगा और इन्हें लेकर सस्पेंस काफी बढ़ चुका है।

ऐसा रहा है ग्रीन पार्क की पिच का इतिहास

कानपुर की पिच एक स्टेबल बैलेंस के लिए मशहूर हैं। यहां पहले दिन तेज गेंदबाजों को मूवमेंट और बाउंस के साथ कुछ सहायता मिलती है, जबकि मैच आगे बढ़ने के साथ सतह से बल्लेबाजों को भी मदद मिलती है। स्पिनर भी यहां महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, खासकर चौथे और पांचवें दिन। इसलिए दोनों टीमों के लिए अपनी रणनीति और संयोजन को सही बनाना महत्वपूर्ण हो जाता है। हालांकि, मौसम की वजह से योजनाओं में खलल पड़ सकता है। मैच के पहले तीन दिनों तक बारिश का अनुमान है, जिसका असर न केवल पिच पर बल्कि टीम के चयन और टॉस के फैसले पर भी पड़ सकता है।
गीली परिस्थितियों का मतलब है कि शुरुआत में स्पिनरों को कम मदद मिलेगी और तेज गेंदबाजों को ज्यादा, ऐसे में पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी का फैसला करना और प्लेइंग-11 तय करना भी चुनौतीपूर्ण है। पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में अपने स्टार खिलाड़ियों के उतार-चढ़ाव भरे प्रदर्शन के बावजूद भारत ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में अपनी छाप छोड़ी। रोहित शर्मा और विराट कोहली ने चार पारियों में मिलकर सिर्फ 34 रन बनाए, लेकिन टीम ने रविचंद्रन अश्विन, शुभमन गिल और ऋषभ पंत के शतकों की बदौलत मजबूत स्कोर बनाया। गेंदबाजी विभाग में, भारत के तेज गेंदबाजों ने बांग्लादेश की पहली पारी में आठ विकेट लिए, जबकि स्पिनरों ने दूसरी पारी में नौ विकेट लिए। चेन्नई में एक बड़ी जीत हासिल करने के लिए यह प्रदर्शन काफी था।
कानपुर में होने वाले मैच में भारत के अपने अधिकांश कोर खिलाड़ियों को बरकरार रखने की संभावना है। हालांकि, पिच और मौसम को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। इस बात की अटकलें लगाई जा रही हैं कि क्या वे तीन स्पिनरों के साथ खेलेंगे। अगर पिच धीमी है, तो अक्षर पटेल अपनी स्टंप-टू-स्टंप गेंदबाजी के साथ एक अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं। रवींद्र जडेजा पहले से ही इसी तरह की भूमिका निभा रहे हैं, इसलिए स्थानीय पसंदीदा कुलदीप यादव को स्पिन आक्रमण में अधिक विविधता लाने के लिए चुना जा सकता है। अगर भारत तीन स्पिनरों के साथ खेलता है तो आकाश दीप को बाहर बैठना पड़ सकता है।

Hindi News / Sports / Cricket News / IND vs BAN 2nd Test Pitch Report: बल्लेबाज होंगे हावी या गेंदबाज बरपाएंगे कहर? ग्रीन पार्क की पिच का सस्पेंस बरकरार

ट्रेंडिंग वीडियो