scriptशराब छुड़वाने के 5 अचूक उपाय, 10 दिन में छूट जाएगी लत ! | sharab chudane ke totke aur upay | Patrika News
भोपाल

शराब छुड़वाने के 5 अचूक उपाय, 10 दिन में छूट जाएगी लत !

शराब जानलेवा है, ये जानते हुए भी कुछ लोग शराब को छोड़ नहीं पाते। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों के जरिए शराब की इस लत को छुड़ाया जा सकता है….

भोपालJul 06, 2023 / 02:41 pm

Astha Awasthi

capture.png

sharab chudane ke totke

शराब सेहत के लिए हानिकारक होती है। ये इंसान को अन्दर से खोखला कर देती है। वहीं यह एक तरीके से सामाजिक बुराई भी है। शराब की बुरी लत न सिर्फ इंसान को बुरा बनाती है बल्कि उसके पूरे परिवार को भी नष्ट कर देती है। अगर आपके घर में भी कोई ऐसा है जो शराब की लत का लती है कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप इस लत को दूर कर सकते है। कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जो बिल्कुल ही साधारण हैं परन्तु जिनका असर तुरंत और बेहद प्रभावशाली होता है। जानिए क्या है वे उपाय…

-करेले के पत्तों के रस के सेवन से भी शराब की लत को छुड़ाया जा सकता है। करेले के पत्तों के रस के सेवन से बॉडी से सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और शराब पीने की इच्छा भी धीरे-धीरे खत्म हो जाती है।

-शराब के सेवन से छुटकारा पाने के लिए अश्वगंधा का सेवन काफी फायदेमंद होता है। अश्वगंधा तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क को मजबूत बनाता है, जिससे शराब की तलब को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

-शराब की लत छुड़ाने के लिए आप किशमिश का इस्तेमाल करें. अगर आपको शराब पीने का मन करे तो आप उस वक्त किशमिश खा सकते हैं. 4-5 किशमिश खाने से शराब पीने की चाहत कम होगी और आपको लत छुड़ाने में मदद मिलेगी.

-शराब पीने की लत छुड़ाने के लिए आप खजूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. शराब छोड़ने की लत के लिए खजूर का पानी पीने की सलाह दी जाती है. इसके लिए खजूर को कद्दूकस कर लें और इसे पानी में मिक्स कर लें. इस पानी को दिन में

शराब छोड़ने के लिए गाजर का जूस पीने की सलाह दी जाती है. इससे शराब की लत छोड़ने में मदद मिलती है. आप सेब का जूस भी पी सकते हैं. दिन में 2-3 बार एप्पल जूस पीने से शराब की लत छोड़ने में मदद मिलेगी.

-तुलसी एक आयुर्वेदित औषधि है. शराब की लत छोड़ने के लिए तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करें. इससे शराब पीने तीव्र इच्छा कम होती है. तुलसी में एंटी-इन्फ्लेमेट्री और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं. जिससे बॉडी डिटॉक्स भी होती है.

Hindi News / Bhopal / शराब छुड़वाने के 5 अचूक उपाय, 10 दिन में छूट जाएगी लत !

ट्रेंडिंग वीडियो