scriptभीलवाड़ा से बड़ी खबर: एटीएम से घर तक लगे थे 9 CCTV कैमरे… साइबर ठगी का चल रहा था खेल, आरोपी फरार | Bhilwara Cyber Fraud News Mandl area Zuber Hussain Pathan Fugitive Cyber Fraud Equipment Seized | Patrika News
भीलवाड़ा

भीलवाड़ा से बड़ी खबर: एटीएम से घर तक लगे थे 9 CCTV कैमरे… साइबर ठगी का चल रहा था खेल, आरोपी फरार

Cyber Crime Bhilwara News: हरियाणा पुलिस ने मकान से सीसीटीवी कैमरों के रिकॉर्डर समेत अन्य उपकरण जब्त किए हैं।

भीलवाड़ाSep 23, 2024 / 02:02 pm

Supriya Rani

Bhilwara News: जिले के मांडल क्षेत्र में वाट्सऐप ग्रुप पर टास्क देकर लोगों को सदस्य बना धोखाधड़ी करने का अंतरराज्यीय गिरोह का हरियाणा पुलिस ने राजफाश करने का दावा किया है। हरियाणा पुलिस ने बताया कि यह समूचा साइबर ठगी का खेल भीलवाड़ा जिले के मांडल के आरजिया चौराहे से आरोपी जुबेर हुसैन पठान के जरिए खेला जा रहा था। पुलिस ने शनिवार को जुबेर के मकान पर दबिश देकर इसका खुलासा किया है। इस मामले में अलवर जिले से एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। इस मामले में मुख्य आरोपी जुबेर फरार है।
थाना क्षेत्र के आरजिया चौराहा पर हरियाणा पुलिस के साइबर ठगी के खुलासे के बाद भीलवाड़ा पुलिस अलर्ट हो गई है। मांडल पुलिस के साथ साइबर सेल घटना से जुड़े तार जोड़ने की कोशिश कर रही है। प्रकरण में वांछित दो भाइयों के संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने की संभावना है। इधर, हरियाणा पुलिस ने मकान से सीसीटीवी कैमरों के रिकॉर्डर समेत अन्य उपकरण जब्त किए हैं।
bhilwara news
जाकिर हुसैन
पुलिस उपाधीक्षक मेघा गोयल ने बताया कि झज्जर जिले में 22 लाख की साइबर ठगी मामले में हरियाणा की साइबर थाना टीम ने शनिवार को आरजिया चौराहे पर जुबेर हुसैन के मकान पर दबिश दी। तब खुलासा हुआ कि चौराहे के एटीएम में चोरी छिपे लगाया सीसीटीवी कैमरा मकान में चल रहा है। एटीएम पर यों नजर रखना निजता के अधिकार का उल्लंघन एवं आरबीआई नियमों के विपरीत है। इसे लेकर जुबेर व जुवेल के खिलाफ आईटी एक्ट में प्रकरण दर्ज किया है। जांच साइबर सेल के डिप्टी हरजीराम कर रहे हैं।
पुलिस जांच में पाया कि मकान बीमा अभिकर्ता जाकिर हुसैन का है। यहां उसके पुत्र जुबेर व जुवेल डिजिटल से जुड़ा कारोबार करते हैं। आशंका है कि पुलिस के पहुंचने के पहले ही भनक लगने से दोनों भाई भाग गए। रात को लोकेशन विदेश में आ रही थी। एटीएम से जाकिर के मकान तक नौ सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। इन्ही से एटीएम के साथ क्षेत्र पर भी नजर थी। पूरे आरजिया चौराहा में सर्वाधिक कैमरे यहीं है।

9.57 लाख नकद व कई मशीनें मिली

हरियाणा पुलिस ने नौ लाख 57 हजार नकदी के साथ नोट गिनने व 30 क्यूआर कोड मशीन, 27 मोबाइल, दो लेपटॉप मिले। यहां राजकीय अधिकारियों की मुहरें मिली। जुबेर और जुवेल लापता हैं। घर का कोई सदस्य भी नहीं मिला। जुबेर की लोकेशन यूएई में मिली।

अफवाह ने पुलिस को दौड़ाया

मांडल पुलिस को सूचना मिली कि दोनों भाइयों का भदालीखेड़ा में भी मकान है, जिसके चारों तरफ सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। इसे कार सवार कुछ लोग खाली कर रहे हैं। थाना प्रभारी संजय कुमार पहुंचे, लेकिन सूचना गलत निकली।

पुलिस नहीं लाई सर्च वारंट

जाकिर हुसैन ने पत्रिका से कहा कि उसके बेटों को ठगी मामले में फंसाया जा रहा है। हरियाणा पुलिस अन्य मामले में यहां आई थी। बिना सर्च वारंट घर में घुसी। सीसीटीवी कैमरे से जुड़ी मशीनें व बारह से चौदह लाख रुपए अनाधिकृत रूप से ले गई है। गांव में जमीन विवाद है। इसी को लेकर पुलिस द्वेषता रखती है।

दावे के विपरीत पिता पर भी पांच केस

पिता जाकिर का दावा था कि उसका व बेटों का ई-मित्र है। वीसी करते हैं। ऑनलाइन बिजनेस व क्रेडिट सोसायटी का काम देखते हैं। कई नामी कंपनियों से जुड़े हैं। ऐसे में पैसा यहां रहता है। एटीएम में कैमरे पर बोले, यह एटीएम बैंक ने उसके स्वत्वाधिकार में लगा रखा है। एटीएम की सुरक्षा को कैमरे लगाए थे। बेटे बिजनेस के काम से बाहर जाते हैं। मांडल पुलिस के अनुसार, जाकिर पर धोखाधड़ी के पांच व पुत्र जुबेर व जुवेल पर एक-एक मामला दर्ज है। जाकिर के खिलाफ अरबन को-ऑपरेटिव में धोखाधड़ी का मामला भी है।

लापरवाही: स्थानीय पुलिस को नहीं लगी भनक

हाईवे का व्यस्त चौराहा और दिनभर भीड़ रहने के बावजूद स्थानीय पुलिस की नजरों में साइबर ठगी का यह अड्डा नहीं आ सका। हरियाणा पुलिस का दावा है कि यहां ऑनलाइन कारोबार की आड़ में साइबर ठगी का बड़ा खेल होता है। इसके तार कई जिलों व राज्यों से जुड़े हैं। हरियाणा पुलिस यहां गुगल मैप के सहारे पहुंची। इसके बाद मांडल पुलिस की मदद ली।

Hindi News / Bhilwara / भीलवाड़ा से बड़ी खबर: एटीएम से घर तक लगे थे 9 CCTV कैमरे… साइबर ठगी का चल रहा था खेल, आरोपी फरार

ट्रेंडिंग वीडियो