scriptLok Sabha Elections 2024: कर्नाटक में हुए अधिक मतदान से कांग्रेस व भाजपा को अपनी जीत का भरोसा | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2024: कर्नाटक में हुए अधिक मतदान से कांग्रेस व भाजपा को अपनी जीत का भरोसा

Lok Sabha Elections 2024: भाजपा और कांग्रेस दोनों को भरोसा है कि कर्नाटक की 14 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को हुआ अधिक मतदान उनके अनुकूल है।

नई दिल्लीApr 28, 2024 / 04:11 pm

Prashant Tiwari

भाजपा और कांग्रेस दोनों को भरोसा है कि कर्नाटक की 14 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को हुआ अधिक मतदान उनके अनुकूल है। चुनाव आयोग के मुताबिक, कर्नाटक में 26 अप्रैल को 69.56 फीसद मतदान हुआ। बेंगलुरु की तीन संसदीय सीटों को छोड़कर राज्य की सभी सीटों पर 70 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बी.वाई. विजयेंद्र दावा कर रहे हैं कि वोटिंग बीजेपी-जेडी(एस) गठबंधन के पक्ष में हुई है। वहीं कांग्रेस का कहना है कि ग्राउंड रिपोर्ट के मुताबिक उसकी सीटों की संख्या भाजपा से ज्यादा होगी।
Congress and BJP confident of victory due to high turnout in Karnataka
कांग्रेस का दावा भाजपा और जद (एस) ने नहीं की एक दूसरे की मदद

मतदान के बाद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि उन्होंने उम्मीदवारों और जिला प्रभारियों से बात की है और सभी ने कांग्रेस के पक्ष में मतदान होने की बात कही है। उपमुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने मतदाताओं को धन्यवाद दिया और कहा कि उनकी पार्टी निश्चित रूप से दोहरे अंक में सीटें जीतेगी।
शिवकुमार ने यह भी दावा किया कि जद-एस कह रही है कि भाजपा नेताओं ने मांड्या और हासन लोकसभा क्षेत्रों में सहयोग नहीं किया। बेंगलुरु ग्रामीण सीट पर भी, भाजपा नेताओं ने जद (एस) का समर्थन नहीं किया। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही हासन लोकसभा सीट जीतने को लेकर आश्वस्त हैं। यहां मुख्य मुकाबला पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा के पोते प्रज्वल रेवन्ना और कांग्रेस के श्रेयस एम पटेल के बीच है। इस सीट पर 77.68 प्रतिशत मतदान हुआ।
Congress and BJP confident of victory due to high turnout in Karnataka
बीजेपी का दावा वोक्कालिगा समुदाय हमारे साथ

भाजपा और जद (एस) के सूत्रों का दावा है कि वोक्कालिगा अपने “निर्विवाद” नेता देवेगौड़ा को नहीं छोड़ेंगे। इसके अलावा, उन्हें यकीन है कि एमसीए छात्रा नेहा हिरेमथ हत्या मामले के बाद कदुर, सकलेशपुर, बेलूर और अरासीकेरे विधानसभा क्षेत्रों में लिंगायत वोटों का एक बड़ा हिस्सा एनडीए उम्मीदवार के समर्थन में आया है। दूसरी ओर, कांग्रेस का कहना है कि चुनाव से पहले एक शर्मनाक वीडियो सामने आने के बाद प्रज्वल रेवन्ना ने मौका खो दिया है।
दक्षिण कन्नड़ लोकसभा सीट पर भाजपा को सीट बरकरार रखने का भरोसा है, जबकि कांग्रेस को उम्मीद है कि जाति कार्ड से वोट बंटेंगे और उसके उम्मीदवार पद्मराज इतिहास रचेंगे। यहां 77.56 प्रतिशत मतदान हुआ। उडुपी-चिक्कमगलुरु लोकसभा सीट पर 77.15 फीसद मतदान हुआ और दोनों राष्ट्रीय पार्टियां इस सीट को जीतने का दावा कर रही हैं।
Congress and BJP confident of victory due to high turnout in Karnataka
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का करिश्मा तुमकुरु सीट पर दिलाएगा जीत!

चित्रदुर्ग (सुरक्षित) लोकसभा सीट पर 73.3 प्रतिशत मतदान हुआ। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि उनकी पार्टी दलितों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों के भारी समर्थन के कारण सीट जीतेगी। साथ ही उनका दावा है कि भाजपा की अंदरूनी कलह से उनकी पार्टी को फायदा हो रहा है। दूसरी ओर, भाजपा लिंगायत वोट बैंक पर भरोसा कर रही है और उसे उम्मीद है कि वह विजयी होगी। तुमकुरु लोकसभा सीट के लिए, भाजपा सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का करिश्मा और भाजपा उम्मीदवार वी. सोमन्ना की काम करने वाले व्यक्ति की प्रतिष्ठा पार्टी को जीत दिलाने में मदद करेगी।
कांग्रेस को अल्पसंख्यकों पर भरोसा

दूसरी ओर, कांग्रेस दावा कर रही है कि उत्पीड़ित वर्गों, अल्पसंख्यकों और वोक्कालिगाओं ने पार्टी को वोट दिया है। इस सीट पर 78.05 प्रतिशत मतदान हुआ।हाई-प्रोफाइल मांड्या सीट पर 81.67 प्रतिशत मतदान के साथ, एनडीए और कांग्रेस दोनों दावा कर रहे हैं कि यहां उनके पक्ष में वोट पड़ा है। जद(एस) नेता एच.डी. कुमारस्वामी के समर्थकों का कहना है कि रुझान उनके लिए पूर्ण समर्थन दर्शाता है, जबकि कांग्रेस का दावा है कि इस क्षेत्र में निर्णायक वोक्कालिगा मतदाता डिप्टी सीएम डी.के. शिवकुमार के साथ हैं।
भाजपा और कांग्रेस के अंदरूनी सूत्र इस बात से सहमत हैं कि चिक्कबल्लापुर और कोलार संसदीय सीटों पर दोनों पार्टियों के बीच कड़ी टक्कर है और जीत का अंतर कम रहेगा। बेंगलुरु के लिए, भाजपा का दावा है कि आईटी शहर की तीन सीटों पर उसका प्रभुत्व जारी रहेगा, जबकि कांग्रेस का कहना है कि यहां के नतीजे हैरान करने वाले होंगे।

Home / National News / Lok Sabha Elections 2024: कर्नाटक में हुए अधिक मतदान से कांग्रेस व भाजपा को अपनी जीत का भरोसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो