scriptEarthquake: वानूआतू में जोर का भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 6.1 तीव्रता | Earthquake of magnitude 6.1 jolts Vanuatu | Patrika News
विदेश

Earthquake: वानूआतू में जोर का भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 6.1 तीव्रता

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है और यह बात जगजाहिर है। आज वानूआतू में जोर का भूकंप आया है।

नई दिल्लीMay 08, 2024 / 02:50 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake In Vanuatu

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है और यह बात किसी से भी नहीं छिपी है। दुनियाभर में हर दिन अलग-अलग जगहों पर कई भूकंप आते हैं। एक दिन में एक से ज़्यादा भूकंप के मामले सामने आते हैं। आज, बुधवार, 8 मई को आए भूकंपों में वानूआतू (Vanuatu) में आया भूकंप भी शामिल है। यह भूकंप लुगानविल (Luganville) से 99 किलोमीटर ईस्टर्न नॉर्थईस्ट में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.1 रही। भारतीय समयानुसार वानूआतू में भूकंप आज दोपहर 1 बजकर 47 मिनट पर आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी वानूआतू में आज आए इस भूकंप की पुष्टि की।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

वानूआतू में आज आए इस भूकंप की गहराई 12.4 किलोमीटर रही।



झटका हुआ महसूस

वानूआतू में आज आए इस भूकंप की वजह से प्रभावित क्षेत्र और आसपास के इलाकों में लोगों को झटका महसूस हुआ। लोगों को अपने घरों से बाहर भागना पड़ा। कुछ लोगों के घरों में दरारें भी आ गई।

भूकंप के मामलों का बढ़ना है चिंता का विषय

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंता का विषय है।

यह भी पढ़ें

इज़रायल ने फिर खोली केरेम शालोम बॉर्डर क्रॉसिंग, गाज़ा में राहत सामग्री पहुंचने में होगी आसानी

Hindi News/ world / Earthquake: वानूआतू में जोर का भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 6.1 तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो