scriptखुशखबरी: अब शेखावाटी से होकर गुजरेगी दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन, 17 घंटे में तय होगा मुंबई का सफर | rajasthan duronto express jaipur mumbai train extend to sikar hisar | Patrika News
सीकर

खुशखबरी: अब शेखावाटी से होकर गुजरेगी दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन, 17 घंटे में तय होगा मुंबई का सफर

शेखावाटी के लोगों के लिए खुश खबर। यहां के लोगों को मुंबई ( Sikar To Mumbai Train ) की एक और ट्रेन मिलने वाली है। रेलवे जल्द ही जयपुर से मुंबई जाने वाली दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन ( Duranto Express Train ) का हिसार तक विस्तार करेगा।

सीकरJan 28, 2020 / 11:08 am

Naveen

खुशखबरी: अब शेखावाटी से होकर गुजरेगी दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन, 17 घंटे में तय होगा मुंबई का सफर

खुशखबरी: अब शेखावाटी से होकर गुजरेगी दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन, 17 घंटे में तय होगा मुंबई का सफर

सीकर.

शेखावाटी के लोगों के लिए खुश खबर। यहां के लोगों को मुंबई ( Sikar To Mumbai Train ) की एक और ट्रेन मिलने वाली है। रेलवे जल्द ही जयपुर से मुंबई जाने वाली दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन ( Duranto Express Train ) का हिसार तक विस्तार करेगा। सप्ताह में दो दिन तक चलने वाली इस एसी ट्रेन के विस्तार की रेलवे ने तैयारियां कर ली है। रेलवे के जीएम व मंडल कार्यालय से प्रस्ताव पास हा गया है। प्रस्ताव को अब रेलवे बोर्ड भेज दिया गया है। वहां से स्वीकृति मिलने के बाद फरवरी माह तक इस ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा। खास बात यह है कि रेलवे इस ट्रेन का विस्तार शेखावाटी क्षेत्र के प्रवासियों को सुविधा और राजस्व के लिए कर रहा है।

17 घंटे में पहुंचेगी मुंबई
हिसार से मुंबई तक चलने वाली वातानुकूलि ट्रेन शेखावाटी क्षेत्र के प्रवासियों के लिए काफी फायदेमंद होगी। यह ट्रेन सीकर से मुंबई का सफर करीब 17 घंटे में ही पूरा करेगी। अभी जयपुर से करीब साढ़े 15 घंटे में मुंबई पहुंचती है। इस ट्रेन के सभी डिब्बे एसी होने के साथ तत्काल आरक्षण का लाभ भी नहीं मिलता। इस ट्रेन के स्टोपेज भी कम है। जयपुर और हिसार के बीच यह ट्रेन रींगस, सीकर, झुंझुनूं और सादुलपुर में रुकेगी। जयपुर और मुंबई के बीच भी सवाईमाधोपुर, रतलाम और बड़ोदरा स्टेशन पर ही रुकती है।


शेखावाटी के लिए मुंबई की दूसरी ट्रेन
सीकर के जनप्रतिनिधि ट्रेनों के संचालन को लेकर भले ही गंभीर नहीं हो, लेकिन रेलवे को यह ट्रेक अब फायदे का सौदा नजर आने लगा है। हजारों प्रवासियों और सैनिकों को आवगमन को देखते हुए रेलवे मंडल ने सीकर से चौथी लंबी दूरी की ट्रेन का प्रस्ताव पास किया है। कोटा-हिसार, बांद्रा के बाद मुंबई की दुरंतो एक्सपे्रस का विस्तार का प्रस्ताव रेलवे ने यात्रीभार को देखते हुए किया है। हिसार में मेंटिनेंस डिपो का भी शेखावाटी को फायदा मिलेगा।

हिसार में होगा ट्रेन का मेंटिनेंस
जयपुर से मुंबई सेंट्रल तक चलने वाली इस इस ट्रेन का मेटिनेंस वर्तमान में मुंबई और जयपुर में होता है। जो विस्तार के बाद हिसार में होगा। रेलवे को इस ट्रेन के संचालन में अतिरिक्त संसाधनों की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। रेलवे ने जयपुर, सीकर, झुंझुनूं और हिसार तक के ट्रेक का संभावित टाइम टेबल भी तय कर लिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो