scriptMP में हैं दुनिया का नंबर-1 सरकारी स्कूल, लंदन के T-4 एजुकेशन इंस्टीट्यूट ने किया घोषित | Vinoba CM Rise School declared world best government school by T 4 Education Institute of London | Patrika News
रतलाम

MP में हैं दुनिया का नंबर-1 सरकारी स्कूल, लंदन के T-4 एजुकेशन इंस्टीट्यूट ने किया घोषित

Vinoba CM Rise School : रतलाम का विनोबा सीएम राइज स्कूल दुनियाभर के स्कूलों में सर्वश्रेष्ठ स्कूल घो​षित किया गया है। लंदन के टी-4 एजुकेशन इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित ये पुरस्कार उन स्कूलों को दिया जाता है, जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार और सामुदायिक प्रभाव का प्रदर्शन किया है।

रतलामOct 24, 2024 / 05:37 pm

Faiz

Vinoba CM Rise School
Vinoba CM Rise School : मध्य प्रदेश के रतलाम का विनोबा सीएम राइज स्कूल दुनियाभर के स्कूलों में सर्वश्रेष्ठ स्कूल घो​षित किया गया है। सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार 2024 की नवाचार श्रेणी में शीर्ष तीन अंतिम नामों में जगह बनाई थी। लंदन के टी-4 एजुकेशन इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित ये पुरस्कार उन स्कूलों को दिया जाता है, जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार और सामुदायिक प्रभाव का प्रदर्शन किया है। दुनिया के नंबर-1 सरकारी स्कूल का खिताब जीतने के बाद विनोबा सीएम राइज स्कूल को अब संस्था की ओर से पुरुस्कार के रूप में 10 हजार अमेरिकी डॉलर दिए जाएंगे।
रतलाम के विनोबा सीएम राइज स्कूल को विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार 2024 की नवाचार श्रेणी में पहला स्थान मिल गया है। अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा की इस श्रेणी में रतलाम के विनोबा सीएम राइज स्कूल ने अमेरिका, ब्रिटेन, स्पेन, ब्राजील, केन्या, और थाईलैंड जैसे देशों के स्कूलों के साथ कॉम्पिटिशन में था। लंदन स्थित टी-4 एजुकेशन संस्था की ओर से आयोजित कॉम्पिटिशन में ये अवर्ड उन स्कूलों को दिया जाता है, जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार और सामुदायिक प्रभाव का प्रदर्शन किया है। पुरस्कार के लिए इन स्कूलों का मूल्यांकन 3 चरणों वाली प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है, जो एक समीक्षा पैनल से शुरू होकर निर्णायक अकादमी के साथ समाप्त होती है। इस प्रक्रिया में वैश्विक विशेषज्ञ शामिल हुए थे।

ऐसे मिली स्कूल को जगह

स्कूल लीडर (इन-स्कूल पीएलसी) द्वारा शुरू किए गए व्यावसायिक विकास के लिए वीकली कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। शिक्षक अपने प्रोफेशनल डेवलपमेंट के लिए ऑनलाइन शिक्षण सामग्री का लाभ उठाते हैं और कक्षा के दौरान भी इन सामग्रियों का उपयोग करते हैं। साथ ही, शिक्षक अपने बच्चों को सिखाने की प्रक्रिया में जुड़ाव सुनिश्चित करने के लिए माता-पिता के साथ वर्चुअली जुड़े थे। कक्षा में रोजाना अटेंडेंस को ट्रेक करने के लिए गूगल फॉर्म का इस्तेमाल होता है। स्कूल में गूगल फॉर्म के जरिए मंथली वोटिंग के आधार पर टीचर्स के लिए संरचित पुरस्कार और मान्यता दी जाती है। शिक्षकों के बीच सकारात्मक कार्य संस्कृति बनाने के लिए नियमित रूप से टीम निर्माण गतिविधियां हो रही हैं।
यह भी पढ़ें- बेरोजगार युवाओं से वर्क फ्रॉम होम के नाम पर लाखों की ठगी, 300 लोगों की शिकायत के बाद बंटी-बबली गिरफ्तार

विनोबा सीएम राइज स्कूल का सफर

Vinoba CM Rise School
1991 में रतलाम की शहरी झुग्गियों में स्थापित इस स्कूल ने अपनी शुरुआती चुनौतियों के बावजूद, नवाचारी प्रक्रियाओं और सामुदायिक जुड़ाव के माध्यम से आज यह मुकाम हासिल किया है। स्कूल लीडरशिप, शिक्षकों के अथक प्रयास और स्कूल शिक्षा विभाग के समर्थन ने इसे संभव बनाया।

Hindi News / Ratlam / MP में हैं दुनिया का नंबर-1 सरकारी स्कूल, लंदन के T-4 एजुकेशन इंस्टीट्यूट ने किया घोषित

ट्रेंडिंग वीडियो