script ट्रेन में 15 की जगह 20 रुपये में बिक रही थी पानी की बोतल | Train water rate is 15 rupees | Patrika News
वाराणसी

 ट्रेन में 15 की जगह 20 रुपये में बिक रही थी पानी की बोतल

काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस में मनमाने शुल्क में बिक रहा था पानी, अवैध वेंडर भी पकड़ाया, केटरर्स पर एक लाख का जुर्माना

वाराणसीApr 16, 2016 / 05:30 pm

Devesh Singh

Kashi Vishwanath Express

Kashi Vishwanath Express

वाराणसी. ट्रेनों में 15 रुपये में पानी की बोतल बिकनी चाहिए, लेकिन वाराणसी से चल कर नई दिल्ली जाने वाली 14257 काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस में ऐसा नहीं था, यहां पर पानी की अनाधिकृत बोतल 20 रुपये में बेची जा रही थी। जबकि 3 एसी कोच से एक अवैध वेंडर को भी पकड़ा गया है। रेल अधिकारियों ने मामले की गंभीरता को देखते हुए केटरर्स पर एक लाख का जुर्माना लगा दिया है।
रेलवे ने ट्रेनों में पानी की बोतल के लिए अधिक खुदरा मूल्य 15 रुपया निर्धारित किया है। रेल यात्रियों से इससे अधिक मूल्य लेने पर कार्रवाई की बात कही है, फिर भी नियमों का पालन नहीं हो रहा था। रेल अधिकारियों ने जब कैंट रेलवे स्टेशन पर काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस का निरीक्षण किया तो उनकी आंख खुल गयी। यहां के पैंट्री कार में अवैध वेंडर मिला और जो पानी की बोतल रेलवे में बेचने के लिए अधिकृत नहीं है उसके भी 10 बाक्स बरामद की गयी। 
20 रुपये में बेची जा रही थी पानी की बोतल
काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस में पनी की बोतल 20 रुपये में बेची जा रही था। पैंट्री कार के साथ एसी कोच में भी अवैध वेंडर मिला। इस पर रेल अधिकारियों ने अवैध वेंडर को जीआरपी को हवाले कर दिया है। इसके अतिरिक्त रूप केटरर्स प्राइवेट लिमिटेड पर एक लाख का जुर्माना लगाया है। रेल अधिकारियों ने स्पष्ट कर दिया है कि भविष्य में इस प्रकार जांच जारी रहेगी और जहां पर भी नियमों की अनदेखी होगी, कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
रेल अधिकारियों की कार्रवाई से रेलवे स्टेशन पर मच हड़कंप
रेल अधिकारियों की कार्रवाई से रेलवे स्टेशन पर हड़कंप मच गया है। भीषण गर्मी के चलते ट्रेनों में पानी की खपत कई गुना अधिक हो चुकी है, जिसका फायदा उठाने के लिए अवैध वेंडर व अन्य लोग निर्धारित मूल्य से अधिक कीमत पर पानी बेच रहे है। पानी बेचते समय इस बात का भी ध्यान नहीं रखा जाता है कि वह पानी स्टेशन पर बेचने के लिए अधिकृत है या नहीं।

Hindi News/ Varanasi /  ट्रेन में 15 की जगह 20 रुपये में बिक रही थी पानी की बोतल

ट्रेंडिंग वीडियो