scriptतत्काल कोटा बढ़ा, टिकट दर में भी वृद्धि | price Hike in train Tickets | Patrika News
चेन्नई

तत्काल कोटा बढ़ा, टिकट दर में भी वृद्धि

16 से 20 सीटें तत्काल में बढ़ाई गई दरों में भी 50 से 60 रुपए तक बढ़ोतरी

चेन्नईJun 22, 2016 / 04:29 pm

पुरुषोत्तम रेड्डी

train derail

train derail

मदुरै. 
रेलवे ने गुपचुप तरीके से तत्काल कोटा बढ़ा दिया है। इससे वातानुकूलित यात्रियों पर भार पड़ेगा। तृतीय श्रेणी वातानुकूलित एवं शयनयान श्रेणी के हर कोच में 16 से 20 सीटें तत्काल में बढ़ाई गई हैं। वहीं द्वितीय वातानुकूलित श्रेणी में हर कोच में 10 से 17 सीटें बढ़ाई गई हैं। इसी प्रकार हर एसी चेयर कार में 16 से 22 सीटें बढ़ाई गई हैं। 

इसके साथ ही सुपरफास्ट एवं एक्सप्रेस ट्रेनों में तत्काल की दरों में भी 50 से 60 रुपए तक बढ़ोतरी की गई है। इसका सीधा असर दक्षिणी जिलों मदुरै, कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली के यात्रियों पर अधिक पड़ेगा, क्योंकि वे अक्सर ट्रेन से अधिक यात्रा पर निर्भर रहते हैं। अक्सर इन स्थानों से चेन्नई तक की यात्रा करने वाले यात्री एक सप्ताह पहले टिकट बुक कराते थे तथा 15 से 20 तक की प्रतीक्षा सूची कन्फर्म भी हो जाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं हो रहा है। 


एक यात्री ने बताया कि उसने 20 दिन पहले मदुरै से चेन्नई के लिए टिकट बुक किया था। केवल 4 प्रतीक्षा सूची थी लेकिन वह कन्फर्म नहीं हुआ। ऐसे में तत्काल टिकट खरीदना पड़ा। मदुरै से चेन्नई तक ट्रेन में अक्सर यात्रा करने वाले एक यात्री का कहना था कि अधिकांश ट्रेनों में 400 से 500 टिकट तत्काल कोटे में कर दिए गए हैं जबकि इससे पहले 50 फीसदी सीटें प्रीमियम तत्काल के लिए की जा चुकी है। एक यात्री का कहना था कि तत्काल कोटे में बढ़ोतरी से यदि कोई परिवार सहित कन्याकुमारी से चेन्नई की यात्रा कर रहा है तो उसे दो हजार रुपए तक अतिरिक्त राशि चुकानी होगी। 

Hindi News/ Chennai / तत्काल कोटा बढ़ा, टिकट दर में भी वृद्धि

ट्रेंडिंग वीडियो