scriptतत्काल दर पर चली हबीबगंज-रीवा स्पेशल ट्रेन, कितना किराया पढ़े खबर | Rewa special train immediately at the rate went Habibganj | Patrika News
सतना

तत्काल दर पर चली हबीबगंज-रीवा स्पेशल ट्रेन, कितना किराया पढ़े खबर

यात्रियों की जेब पर रेलवे ने डाला डाका

सतनाApr 18, 2016 / 06:45 am

suresh mishra

satna news

satna news


सतना
मौसम विशेष के अवसर पर रेलवे विशेष ट्रेन चलाता है, ताकि यात्रियों की भीड़ से राहत मिल सके। अब रेलवे ने विशेष ट्रेन में भी तत्काल के नाम पर कमाई शुरू कर दी है। नवरात्र पर चलाई गई हबीबगंज-रीवा स्पेशल ट्रेन में इस व्यवस्था को पहली बार लागू किया गया। स्पेशल ट्रेन की सभी सीट तत्काल के आधार पर आरक्षित की गईं। इससे यात्रियों को प्रति टिकट 90 रुपए अधिक का भुगतान करना पड़ा।

दरअसल, नवरात्र के अवसर पर रीवांचल एक्सप्रेस में वेटिंग 500 के ऊपर चली गई थी। लिहाजा, यात्रियों की भीड़ को देखते हुए भोपाल मंडल ने स्पेशल ट्रेन हबीबगंज-रीवा चलाने का निर्णय लिया। इसके तहत 13 अप्रैल से ट्रेन को चलाना शुरू किया गया। इस ट्रेन की सभी सीट को तत्काल के आधार पर आरक्षित किया गया। भोपाल मंडल के जनसपंर्क अधिकारी आईए सिद्दकी का कहना है कि अब सभी स्पेशल ट्रेन तत्काल के आधार पर ही चलाई जाएंगी।

पहली तत्काल ट्रेन
इस व्यवस्था के तहत हबीबगंज-रीवा स्पेशल ट्रेन पहली ट्रेन है। इसके बाद चलने वाली सभी ट्रेनों में तत्काल व्यवस्था को लागू किया जाएगा। बताया जा रहा है कि मुंबई, पुणे, पटना को लेकर स्पेशल ट्रेनें गर्मी के मौसम में चलाई जाएंगी।

300 से ज्यादा सीटें खाली
हबीबगंज-रीवा स्पेशल ट्रेन को रेलवे ने भीड़ कम करने के नाम पर चलाया था। लेकिन, इसको लेकर यात्रियों में रुझान देखने को नहीं मिला। औसतन प्रतिफेरा 300 से ज्यादा सीटें खाली रह गईं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण था कि लोगों को इस संबंध में जानकारी ही नहीं थी। एक ओर रीवांचल एक्सप्रेस में 500 से ज्यादा वेटिंग और दूसरी ओर स्पेशल ट्रेन में 300 सीट का रिक्त होना, रेलवे की व्यवस्था पर सवाल खड़ा करता है।

इतना किराया लगा ज्यादा
क्लास न्यूनतम अधिकतम
सेकंड सिटिंग 10 19
स्लीपर 90 175
चेयर कार 100 200
एसी 3 250 350
एसी 2 300 400

Hindi News / Satna / तत्काल दर पर चली हबीबगंज-रीवा स्पेशल ट्रेन, कितना किराया पढ़े खबर

ट्रेंडिंग वीडियो