scriptINDIAN RAILWAY- एक साथ पांच अंत्योदय ट्रेन चलेगी | Will train together five ANTYODAYA | Patrika News
रतलाम

INDIAN RAILWAY- एक साथ पांच अंत्योदय ट्रेन चलेगी

रेलवे के अधिकारियों का कहना हैं कि एक साथ पांच अंत्योदय ट्रेन चलाने की घोषणा होगी। उनमे से एक का लाभ रतलाम मंडल को भी मिलेगा।

रतलामSep 17, 2016 / 10:39 am

vikram ahirwar

Ratlam News

Ratlam News



रतलाम। रेलमंत्री सुरेश पी प्रभु द्वारा रेल बजट में घोषणा की गई अंत्योदय ट्रेन के रैक अब तैयार हो गए है। इस समय चैन्नई में इसको तैयार करने का काम अंतिम चरण में है। रेलवे के अधिकारियों का कहना हैं कि एक साथ पांच अंत्योदय ट्रेन चलाने की घोषणा होगी। उनमे से एक का लाभ रतलाम मंडल को भी मिलेगा।

 बांद्रा से गोरखपुर जाने वाले यात्रियों के लिए जल्द ही एक अनारक्षित ट्रेन की सुविधा मिलने वाली है। रेलमंत्री द्वारा रेल बजट में घोषित अंत्योदय ट्रेन 24 डिब्बों के साथ रेलवे इस रेलमार्ग पर चलाएगा। इसके लिए पश्चिम रेलवे ने मंडल के अधिकारियों से जानकारी मांगी है। ट्रेन चलाने के लिए रैक तैयार हो गया है।


Ratlam News


एक साथ पांच स्थान पर शुरू
अंत्योदय ट्रेन को देशभर में पांच स्थानों पर एक साथ चलाया जाएगा। इसमें एक ट्रेन मंडल के मुख्यालय रतलाम होते हुए भी चलेगी। इस समय आईसीएफ (इंटीग्रेज कोच फेक्ट्री) अंतिम रैक तैयार करने में लगा है। माह के अंत तक यह तैयार हो जाएगा। ट्रेन के अंदर की डिजाइन एलएचबी कोच की तरह है।

यह है खास फीचर्स

अंत्योदय ट्रेन के डिब्बे अन्य ट्रेन के सामान्य डिब्बों से हटकर हैं। इसकी सीट अधिक आरामदायक है। पेयजल के लिए एक्वागार्ड की व्यवस्था है। इसके अलावा सुविधाघर के लिए संकेत बोर्ड, जैव सुविधाघर, आग लगने या चोरी होने पर सायरन की व्यवस्था, एलईडी रोशनी, प्रत्येक सीट पर एक से अधिक मोबाइल चार्जर के अलावा एसी डिब्बों की तरह कचरादान रहेगा। ट्रेन के दोनों तरफ इंजन रहेगा। एेसे में डीजल से बिजली या बिजली से डीजल इंजन परिवर्तन के दौरान समय कम व्यय होगा।

पश्चिम रेलवे ने मांगी यह जानकारी

पश्चिम रेलवे के मुख्य वाणिज्य मैनेजर ने मंडल से जानकारी मांगी है। इसमें नागदा से गोधरा तक के रेलवे स्टेशन पर बिक्री होने वाले अनारक्षित टिकट की तीन माह की संख्या के अलावा औसत प्रतिदिन के टिकट बिक्री की जानकारी मांगी है। इसके अलावा इन स्टेशनों की श्रेणी व वहां पर मौजूद सुविधाओं की जानकारी भी मांगी है।

रैक तैयार करने के अंतिम चरण में

अंत्योदय स्तर के रैक तैयार करने के हम अंतिम चरण में है। इस माह के अंत तक यह तैयार हो जाएंगे।

-सुधांशु मणी, महाप्रबंधक, इंटीग्रज कोच फेक्ट्री, चैन्नई

Hindi News/ Ratlam / INDIAN RAILWAY- एक साथ पांच अंत्योदय ट्रेन चलेगी

ट्रेंडिंग वीडियो