script@Indian Railway- ट्रेन टिकट की रियायत भी बैंक खाते में आएगी | The bank will also train ticket discounts | Patrika News
रतलाम

@Indian Railway- ट्रेन टिकट की रियायत भी बैंक खाते में आएगी

आने वाले दिनों में रेलवे रियायत के टिकट पर मिलने वाली छूट को बैंक खाते में जमा कराएगा। इसके पूर्व यात्री को पूरा व्यय कर टिकट लेना होगा।

रतलामJan 06, 2017 / 10:03 am

vikram ahirwar

train coming late

train coming late



रतलाम।  आने वाले दिनों में रेलवे रियायत के टिकट पर मिलने वाली छूट को बैंक खाते में जमा कराएगा। इसके पूर्व यात्री को पूरा व्यय कर टिकट लेना होगा। रेलवे बोर्ड ने इस योजना को मंत्रालय को भेजा है। 

सब्सिडी सीधे यात्री के बैंक खाते में डालने की डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर योजना को रेलवे में भी लागू करने की तैयारी हो गई है। इसको लागू करने की जल्दी इसलिए भी है, क्योकि रेलवे स्वयं को वित्तीय घाटे से उबारना चाहता है। रेलवे को घाटे से उबारने के लिए विवेक देबराय वाली एक सदस्य वाली समिति ने ये सुझाव दिया था। रेलवे अब इस पर अमल करने जा रहा है। 

ऐसी मिलती है रियायत 

रेलवे जनप्रतिनिधियों के अलावा खिलाडि़यों को, मरीजों को, महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों सहित करीब 100 प्रकार की रियायत के टिकट जारी करता है। ये रियायत 10 प्रतिशत से लेकर 100 प्रतिशत तक होती है। बोर्ड की योजना है कि पहले टिकट लेने वाला व्यक्ति यात्रा के किराए का पूरा किराया दे। इसके बाद यात्री के बैंक खाते में छूट की राशि भेज दी जाएगी। ये इसी तरह काम करेगा, जिस तरह इस समय गैस कनेक्शन की रियायत बैंक खाते में आती है। 

बजट के पूर्व निर्णय

देबराय की सिफारिश के बाद रेलवे बोर्ड ने इस पर निर्णय लेकर अभिमत के लिए रेलवे मंत्रालय इसको भेजा है। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार बजट के पूर्व इस पर अंतिम सकारात्मक निर्णय ले लिया जाएगा। अधिकारी का कहना हैं कि इससे लाभ ये होगा कि रियायत लेने के लिए प्रत्येक यात्री को बैंक में खाता अनिवार्य रुप से खुलवाना होगा। 

योजना पर अंतिम निर्णय होना शेष

इस योजना पर फिलहाल विचार जारी है। मंत्रालय को प्रस्ताव दिया है। इस पर अंतिम निर्णय शीघ्र लिया जाएगा। 

– हेमंत कुमार, सदस्य रेलवे बोर्ड

Hindi News/ Ratlam / @Indian Railway- ट्रेन टिकट की रियायत भी बैंक खाते में आएगी

ट्रेंडिंग वीडियो