scriptINDIAN RAILWAY-दिसंबर से ट्रेन में आधार कार्ड नहीं तो टिकट नहीं | Aadhar card mandatory for train ticket booking | Patrika News
रतलाम

INDIAN RAILWAY-दिसंबर से ट्रेन में आधार कार्ड नहीं तो टिकट नहीं

रेलवे दिसंबर से ट्रेन में यात्रा के लिए आरक्षित टिकट व्यवस्था में आधार
कार्ड को जरूरी कर रहा है। इससे बड़ा लाभ यह होगा कि इससे यात्रियों को एक
बार आधार कार्ड का नंबर देने के बाद हर बार फॉर्म भरने के समय से मुक्ति
मिलेगी।

रतलामSep 12, 2016 / 01:06 pm

vikram ahirwar

Indian Railway Fares

Indian Railway Fares


रतलाम। रेलवे दिसंबर से ट्रेन में यात्रा के लिए आरक्षित टिकट व्यवस्था में आधार कार्ड को जरूरी कर रहा है। इससे बड़ा लाभ यह होगा कि इससे यात्रियों को एक बार आधार कार्ड का नंबर देने के बाद हर बार फॉर्म भरने के समय से मुक्ति मिलेगी। इसके लिए रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) के साफ्टवेयर में बदलाव शुरू कर दिया है। इससे रतलाम मंडल में प्रतिदिन आरक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों को लाभ होगा।

रेलवे में टिकट की दलाली रोकने में तमाम उपाय करने के बाद भी रेलवे अब यात्रा के लिए ट्रेन टिकट फॉर्म में आधार कार्ड को जरूरी करने जा रहा है। अब तक यह व्यवस्था एच्छिक रूप से ऑनलाइन टिकट लेने पर आईआरसीटीसी की वेब पोर्टल पर दी हुई है। इसमे भी यात्री को आधार कार्ड को जोडऩा अनिवार्य नहीं किया गया है। लेकिन अब रेलवे अब इसको दिसंबर माह से अनिवार्य करने जा रही है।

इस तरह होगा यह काम

इस समय यात्रा के टिकट को आरक्षित कराने के लिए ऑनलाइन या फॉर्म भरने के दौरान यात्री को अपना नाम, पता, उम्र, मोबाइल नंबर के अलावा यात्रा के स्टेशन का ब्योरा सहित पुरुष व स्त्री लिखना होता है। दिसंबर से इसमे बड़ा बदलाव कर आधार कार्ड को लिंकअप कराने के बाद जितनी बार यात्रा करना होगी, उतनी बार फॉर्म में सिर्फ आधार नंबर व यात्रा शुरू करने व अंत के स्टेशन का नाम लिखना होगा।

जोड़ रहे सभी के आधार

रेलवे इस समय देशभर में बने करीब 99 करोड़ लोगों के आधार कार्ड को क्रिस के साफ्टवेयर में जोडऩे का काम हाल ही में शुरू कर दिया है। उम्मीद है यह काम तेजी से होने की वजह से शीघ्र हो जाएगा। दिसंबर में रेलवे आधार को अनिवार्य करने की योजना पर काम कर रहे है।

मंडल में बड़ा लाभ

इस समय यात्री को स्टेशन पर बने पीआरएस कांउटर पर सबसे पहले आरक्षित फॉर्म लेना होता है। इसके बाद उसको भरने में कम से कम 3 से 5 मिनट का समय लगता है। एक-एक फॉर्म पर लिखे नाम आदि को टिकट बनाने के लिए डाटा भरने में भी समय लगता है। एेसे में इस योजना के शुरू होने के बाद कम समय में अधिक टिकट बनेंगे। मंडल में प्रतिदिन कम से कम एक लाख यात्री प्रतिदिन यात्रा करते है।

जोडऩे का काम शुरू

क्रिस के साफ्टवेयर में देशभर के आधार कार्ड का जोडऩे का काम शुरू हो गया है। दिसंबर के पहले इनको जोड़ लिया जाएगा। इसके बाद इस योजना को शुरू किया जाएगा।

-प्रदीप कुंडा, प्रवक्ता आईआरसीटीसी


Hindi News / Ratlam / INDIAN RAILWAY-दिसंबर से ट्रेन में आधार कार्ड नहीं तो टिकट नहीं

ट्रेंडिंग वीडियो