scriptरेलवे करेगा पेपरलेस वर्क, रिजर्वेशन चार्ट अब एलईडी स्क्रीन पर होगा डिस्प्ले | railway will paperless work, now on the LED screen will display the chart Reservation | Patrika News
रायपुर

रेलवे करेगा पेपरलेस वर्क, रिजर्वेशन चार्ट अब एलईडी स्क्रीन पर होगा डिस्प्ले

रेलवे ने पेपरलेस वर्क को बढ़ाने का निर्णय लिया है। रिजर्वेशन चार्ट प्रदर्शित करने के लिए प्लेटफॉर्म पर एलईडी लगाई जाएगी। ट्रेन आने से पहले रिजर्वेशन चार्ट एलईडी स्क्रीन पर डिस्प्ले किया जाएगा।

रायपुरSep 19, 2015 / 02:30 pm

आशीष गुप्ता

Reservation chart

paperless work

रायपुर. रेलवे अपने कामकाज में बड़ा परिवर्तन करने जा रहा है और पेपरलेस वर्क को बढ़ाने का निर्णय लिया है। रिजर्वेशन चार्ट प्रिंट कर प्लेटफॉर्म और ट्रेनों की बोगियों में चस्पा करने का काम धीरे-धीरे बंद कर दिया जाएगा। रिजर्वेशन चार्ट प्रदर्शित करने के लिए प्लेटफॉर्म पर एलईडी लगाई जाएंगी। यह सुविधा बिलासपुर स्टेशन में यात्रियों को मिलने लगी है।

रायपुर रेल मंडल के ए-1 स्टेशन रायपुर और ए श्रेणी के दुर्ग स्टेशन में लगाने की तैयारी की जा रही है। सीनियर डीसीएम आर. सुदर्शन के अनुसार ट्रेन आने से पहले रिजर्वेशन चार्ट एलईडी स्क्रीन पर डिस्प्ले किया जाएगा। जिसे देखकर वेटिंग और आरएसी टिकट का भी पता चल सकेगा।

अभी तक रिजर्वेशन चार्ट प्लेटफॉर्म एक पर टीटीई रूम के सामने बने सूचना बोर्ड पर चस्पा किया जाता है, जिसके माध्यम से यात्री अपनी सीटों की जानकारी लेते हैं। रेल अफसरों का मानना है कि एलईडी में डिस्प्ले होने से यात्रियों को ज्यादा सुविधा मिलेगी। इसके अलावा ट्रेनों डिले को देखते हुए रेलवे चार्ट को बदला भी जा सकेगा।

सीनियर डीसीएम सुदर्शन ने बताया कि एलईडी बोर्ड लगाने के लिए टेंडर की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। प्लेटफार्म एक पर टीटीई रूम के पास एक कंप्यूटर से एलईडी सिस्टम को जोड़ा जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि अभी पूरी तरह से रिजर्वेशन चार्ट चस्पा करना बंद नहीं किया जाएगा। डिस्प्ले के साथ ही गाडि़यों के गेट पर भी चार्ट चस्पा किया जाएगा।

Hindi News/ Raipur / रेलवे करेगा पेपरलेस वर्क, रिजर्वेशन चार्ट अब एलईडी स्क्रीन पर होगा डिस्प्ले

ट्रेंडिंग वीडियो