script#RAIL BUDGET: पीएम मोदी ने की प्रभु के रेल बजट की तारीफ | PM Modi praises Prabhu ka Budget 2016 | Patrika News
Rail Budget

#RAIL BUDGET: पीएम मोदी ने की प्रभु के रेल बजट की तारीफ

प्रभु के भाषण की समाप्ति पर प्रधानमंत्री अपनी सीट से उठकर रेल मंत्री की सीट के पास गए और हाथ मिलाकर उन्हें बधाई दी।

PM modi

PM modi

नई दिल्ली। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को अपना दूसरा बजट पेश किया। प्रभु के भाषण की समाप्ति पर प्रधानमंत्री अपनी सीट से उठकर रेल मंत्री की सीट के पास गए और हाथ मिलाकर उन्हें बधाई दी। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरेश प्रभु की जमकर तरीफ की। मोदी ने कहा कि कहा कि रेल बजट में हर चीज को ध्यान में रखा गया है। अगर पिछले पांच साल के बजट की तुलना की जाए तो ढ़ाई गुना ज्यादा निवेश हुआ है। यह रेल बजट देश में नई ऊर्जा का संचार करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। रेल बजट में साफ-सफाई पर ध्यान दिया गया है साथ ही इस बजट में रेलवे की समस्याओं को काफी हद तक दूर करने की कोशिश भी की गई है। उन्होंने कहा कि बजट में टेक्नोलॉजी बढ़ाना रेलवे का मूल मंत्र है जिसकी तारीफ की जानी चाहिए। इस बजट से देश के नवनिर्माण में मदद मिलेगी।


पीएम ने कहा कि हमारी सरकार की प्राथमिकता खर्च में प्रबंधन की है जो इस रेलवे बजट में साफ दिखाई दे रही है। पिछले एक साल में हमें खर्च प्रबंधन में सफलता मिली है। रेलवे में नीतिगत बदलाव की गई जिसके फायदे नजर आ रहे हैं। रेल मंत्री द्वारा चार नई ट्रेनों की घोषणा का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीबों के लिए सुपर फास्ट ट्रेन चलाने का फैसला लिया गया है जिससे सरकार की प्रतिबद्धता गरीबों के प्रति दिखाई पड़ रही है। इसके अलावा लंबी दूरी की कुछ अन्य रेलगाडिय़ों में दो से चार दीनदयालु सवारी डिब्बे भी लगाने का प्रस्ताव भी सराहनीय है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं पिछली सरकारों के रेल बजट की आलोचना नहीं करना चाहता, लेकिन ये जरूर कहूंगा कि गत सरकार के पांच सालों के बजट की तुलना में सुरेश प्रभु ने ढाई गुना निवेश के साथ जंप लगाई है। उन्होंने कहा कि पिछड़े क्षेत्रों के साथ-साथ उत्तर पूर्वी राज्यों में रेल नेटवर्क बढ़ाने पर जोर दिया जाना पूरे देश को जोडऩे जैसा है। मोदी ने कहा कि यह बजट विकास की दिशा में उत्तम कदम है।

Hindi News / Rail Budget / #RAIL BUDGET: पीएम मोदी ने की प्रभु के रेल बजट की तारीफ

ट्रेंडिंग वीडियो