script“सिगरेट से होता है कैंसर, बड़ी होगी चेतावनी वाली तस्वीर” | Smoking causes cancer, will have bigger pictorial warnings says Health Minister | Patrika News
राजनीति

“सिगरेट से होता है कैंसर, बड़ी होगी चेतावनी वाली तस्वीर”

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण
मंत्री जेपी नड्ढा ने कहा कि सरकार का स्पष्ट मानना है कि तंबाकू का सीधा संबंध कैंसर से है

Apr 24, 2015 / 03:19 pm

सुभेश शर्मा

jp nadda

jp nadda

नई दिल्ली। तंबाकू को कैंसर एवं अन्य गंभीर रोगों का प्रत्यक्ष कारण बताते हुए सरकार ने शुक्रवार साफ किया कि वह तंबाकू के उपभोग को कम करने के लिये वचनबद्ध है, इसलिए तंबाकू उत्पादों पर तस्वीर युक्त चेतावनी जारी रहेगी। इसमें विदेशी सिगरेटों एवं अन्य तंबाकू उत्पाद भी शामिल होगें। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्ढा ने लोकसभा में प्रश्नकाल में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि सरकार का स्पष्ट मानना है कि तंबाकू का सीधा संबंध कैंसर से है।

उन्होंने वर्ष 2006 की भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की एक रिपोर्ट का उल्लेख करते हुए कहा कि तंबाकू के उपभोग एवं धूम्रपान से ह्वदयाघात, तपेदिक, दिल की अन्य बीमारियों एवं कैंसर की संभावना बहुत बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि सरकार देश में तंबाकू के उपभोग में कमी लाने को लेकर प्रतिबद्ध है। जहाँ तक तंबाकू उत्पादों पर तस्वीर युक्त चेतावनी की बात है, वह जारी रहेगी।

साथ ही नड्डा ने बताया कि, सरकार लोगों में तंबाकू के बुरे असर के बारे में जागरूकता अभियान चलाये जाने के हक में है। सरकार स्कूली बच्चों में इस बारे में एक जागरूकता अभियान शुरू करने वाली है। देश में आने वाली आयातित सिगरेटों के डिब्बों पर तस्वीर युक्त चेतावनी नहीं होने की ओर ध्यान दिलाये जाने पर नड्ढा ने कहा कि हर एक प्रकार की सिगरेटों एवं तंबाकू उत्पादों पर तस्वीर युक्त चेतावनी प्रकाशित की जायेगी।

इसके अलावा उन्होंने सिगरेट एवं बीड़ी के पैकेटों पर बड़े आकार में तस्वीरों के प्रकाशन को लेकर पूछे गये सवालों के जवाब में कहा कि यह मुद्दा लोकसभा की अधीनस्थ कानून संबंधी समिति के विचाराधीन है। समिति की अंतरिम रिपोर्ट आयी है और उसके बाद सरकार कोई निर्णय लेगी।

Hindi News/ Political / “सिगरेट से होता है कैंसर, बड़ी होगी चेतावनी वाली तस्वीर”

ट्रेंडिंग वीडियो