scriptपहाड़ों को चीरते हुए पन्ना पहुंचेगी रेलवे लाइन | Piercing through the mountains to reach the panna railway line | Patrika News
पन्ना

पहाड़ों को चीरते हुए पन्ना पहुंचेगी रेलवे लाइन

पन्ना-खजुराहो रेलवे ट्रैक का सर्वे शुरू, 7 स्टेशनों से तय होगी खजुराहो की दूरी, तीन किमी लंबी सुरंग के अंदर चलेंगी ट्रेनें

पन्नाSep 15, 2015 / 02:42 pm

सतना ऑनलाइन

panna news

panna news

पन्ना
जिले में ट्रेन का सपना देख रहे लोगों की उम्मीद साकार होने जा रही है। पन्ना-सतना रेलवे लाइन में जहां भू-अर्जन की कार्यवाही होने वाली है, वहीं खजुराहो रेल ट्रैक में भी कार्य प्रगति से हो रहा है। विगत 15 दिन से रेलवे के इंजीनियर अजयगढ़ क्षेत्र में सर्वे कार्य में जुटे हैं। बताया जाता है कि रेलवे के इस 7 नंबर रूट पर पहले ही लोकेशन सर्वे हो चुका था। अब विस्तृत सर्वे कर योजना का खाका तैयार किया जा रहा है। 72 किमी के इस रेलवे ट्रैक में सर्वे पूरा होने के बाद बजट प्रस्ताव हेतु अग्रिम कार्यवाही की जाएगी। सर्वे टीम द्वारा जगह-जगह स्पॉट सेलेक्शन के प्वाइंट बनाए जा रहे हैं। तेजी से हो रहे सर्वे कार्य को देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि शीघ्र ही पन्नावासियों का ट्रेन का सपना पूरा हो जाएगा।

सबसे बड़ी बाधा था टाइगर रिजर्व
गौरतलब है कि पन्ना-खजुराहो रेलवे ट्रैक लम्बे समय से अटका था। वर्ष 1999 में स्वीकृत ललितपुर-सिंगरौली रेलवे ट्रैक में आने वाले पन्ना-खजुराहो मार्ग पर सबसे बड़ी बाधा पन्ना टाइगर रिजर्व को माना जा रहा था। टाइगर रिजर्व की आपत्तियों के चलते इस मार्ग पर रेलवे को 7 रूट बनाने पड़े, लेकिन हर बार टाइगर रिजर्व की आपत्ति के कारण मामला अटक जाता था, लेकिन रूट नंबर 7 को टाइगर रिजर्व से स्वीकृति मिलने के बाद ट्रेन का रास्ता साफ हो गया।

ऐसा रहेगा सफर
सर्वे टीम की मानें तो करीब 75 किलोमीटर के इस रास्ते में कुल 07 रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। मनोरम पहाड़ी घाटी से होती हुई ट्रेन 1.5 किमी की दो टर्नर से होकर गुजरेगी। 03 किलोमीटर की लंबी सुरंग 02 भागों में होगी। खजुराहो से टिकरी ग्राम, टिकरी ग्राम से पीरा, बराखेड़ा, सूरजपुर पहाड़ी, भापतपुर कुर्मियान, सब्दुआ, डुगरहो, वनहरीकला, बजरंगपुर, सिन्हाई, अम्हा से बहादुरगंज, सोसाइटी, गजहापठहा, अजयगढ़ नई तहसील कार्यालय के पीछे से किशनपुर, माधौगंज, विधायक गुनौर के घर के पास से, खंदिया के हनुमानजी के पीछे से, सिंहपुर, विश्रामगंज से पन्ना के पुरुषोत्तमपुर पहुंचेगी। इस ट्रैक में पुरुषोत्तमपुर, विश्रामगंज, अजयगढ़, बनहरी, सब्दुआ, सूरजपुर, बाराखेड़ा एवं खजुराहो स्टेशन होंगे।

सर्वे का काम 15 दिन से चल रहा है। 04-05 माह में सर्वे कार्य पूरा कर लिया जाएगा। वन विभाग की एनओसी फिलहाल नहीं मिली है। एनओसी प्राप्त होने के बाद रूट पर कार्य भी प्रारंभ हो जाएगा।
केएल विष्ट, इंजीनीयर रेलवे बोर्ड पश्चिम मध्य रेलवे

Hindi News/ Panna / पहाड़ों को चीरते हुए पन्ना पहुंचेगी रेलवे लाइन

ट्रेंडिंग वीडियो