scriptअब ट्रेन की जनरल बोगी में भी मिलेगी कूल-कूल हवा | cool air will be available in general coach | Patrika News
मुरादाबाद

अब ट्रेन की जनरल बोगी में भी मिलेगी कूल-कूल हवा

नई योजना के तहत मुरादाबाद रेल मंडल में पांच सौ आधुनिक पंखे लगाए जाएंगे। गर्मी के मौसम की दुपहरी में स्लीपर और जनरल कोच तपने लगते हैं। 

मुरादाबादApr 11, 2016 / 07:37 am

Sujeet Verma

cool

cool

मुरादाबाद.अब से भारतीय ट्रेनों की जनरल और स्लीपर बोगी में यात्रियों को गर्मी से परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। रेलवे इन कोचों में नए एंव आधुनिक पंखे लगवाने की तैयारी कर ली है। इन पंखों की हवा तेज और ठंडक देने वाली होगी। 

नई योजना के तहत मुरादाबाद रेल मंडल में पांच सौ आधुनिक पंखे लगाए जाएंगे। गर्मी के मौसम की दुपहरी में स्लीपर और जनरल कोच तपने लगते हैं। इससे यात्रियों को परेशानी होती है। इसे देखते हुए रेलवे ने पुराने पंखे के स्थान पर आधुनिक बीएलडीसी फैन व आइ फैन लगाने पर विचार किया है।

यह फैन ठंडी और काफी तेज हवा देंगे। एक पंखा 40 क्यू मीटर हवा हर समय देगा। यही कारण है कि गर्मी के मौसम में महामना एक्सप्रेस के जनरल व स्लीपर बोगी में यात्रियों को ठंडी हवा मिलेगी। मुरादाबाद रेल मंडल में चालू वित्तीय वर्ष में पांच सौ आधुनिक पंखे जनरल व स्लीपर बोगी में लगाए जाएंगे।

मुरादाबाद रेल मंडल की पैसेंजर व एक्सप्रेस ट्रेनों की 125 बोगी में आधुनिक पंखे लगाए जाएंगे। अपर मंडल रेल प्रबंधक संजीव मिश्र ने बताया कि जनरल व स्लीपर कोच में पुराने पंखों के स्थान पर आधुनिक पंखे लगाने का काम शीघ्र शुरू किया जाएगा।

Hindi News/ Moradabad / अब ट्रेन की जनरल बोगी में भी मिलेगी कूल-कूल हवा

ट्रेंडिंग वीडियो