scriptऑपरेशन 5 मिनिटः बिना इंतजार लीजिए मशीन से ट्रेन टिकट | Operation 5 Minutes: now take train tickets without waiting from ATM machine | Patrika News
विविध भारत

ऑपरेशन 5 मिनिटः बिना इंतजार लीजिए मशीन से ट्रेन टिकट

अब तक आपने एटीएम से पैसे
निकलवाए हैं, लेकिन अब एटीएम जैसी मशीन से ट्रेन का टिकट भी निकलवा सकेंगे

Apr 30, 2015 / 01:20 pm

सुनील शर्मा

railway ticket on atm machine

railway ticket on atm machine

जयपुर। अब तक आपने एटीएम से पैसे निकलवाए हैं, लेकिन अब एटीएम जैसी मशीन से ट्रेन का टिकट भी निकलवा सकेंगे। उत्तर पश्चिम रेलवे में जयपुर समेत 146 के न्द्रों पर यह सुविधा जल्द शुरू होने वाली है। रेलवे के “ऑपरेशन फाइव मिनिट” के तहत यही नहीं, टिकट लेने के लिए लाइनों के झंझट से बचने के लिए अन्य सुविधाएं भी यात्रियों को देने की तैयारी हो चुकी है। इसको लेकर चरणबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है।

फिलहाल सेवा का ट्रायल चल रहा है, जिसमें भी आम जन को कुछ सुविधा मिलनी शुरू हो गई है। रेलवे ऑटोमेटिक टिकिट वेन्डिंग मशीन (एटीवीएम) 146 केन्द्रों पर लगाएगा। इसके तहत यात्री को एक रेलवे कार्ड दिया जाएगा, जिसमें वह रूपए डलवाएगा। कार्ड मशीन में पंचकर यात्री टिकट ले सकता है। जिस स्थान का टिकट लिया गया है, वे रूपए रेलवे कार्ड में से कट जाएंगे। मशीन से टिकट नकद में लेने की भी सुविधा होगी।

समय बचाएगी “हॉट की”
उत्तर पश्चिम रेलवे ने “ऑपरेशन फाइव मिनिट” के तहत यूटीएस (अनरिजर्वड टिकटिंग सिस्टम) की सुविधा शुरू की है। इसके तहत कम्प्यूटर में “हॉट की” बनाई गई है। जिन स्थानों के लिए प्रतिदिन टिकटों की बिक्री अधिक होती है, कम्प्यूटर में उन्हें बटनों में कमांड के साथ सेव किया जाएगा। इससे एक बटन दबाते ही तुरन्त कम्प्यूटर में वह विंडो खुल जाएगी। इससे समय की बचत होगी।

46 पर एसटीबीएस
जिन रेलवे स्टेशन पर स्टेशन मास्टर टिकट देना, ट्रेन आने-जाने का ध्यान रखना आदि कार्य करता है ऎसे 46 रेलवे स्टेशनों पर स्टेशन टिकट बुकिंग सेवक (एसटीबीएस) क ो बैठाया जा रहा है। इससे टिकट वितरण का बोझ स्टेशन मास्टर पर नहीं पड़ेगा।

एप से जनरल टिकट
जनरल टिकट लेने वाले के लिए भी खुशखबरी है। अब उन्हें भी लाइनों से छुटकारा मिल जाएगा। रेलवे जल्द ही एक एप यूटीएस ऑन मोबाइल लांच करने जा रहा है। इसका अभी रेलवे ट्रायल ले रहा है। इसे मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद कहीं का भी जनरल टिकट लिया जा सकता है।

Hindi News/ Miscellenous India / ऑपरेशन 5 मिनिटः बिना इंतजार लीजिए मशीन से ट्रेन टिकट

ट्रेंडिंग वीडियो